तैनाती वाली न्याय पंचायत में नहीं लगेगी चौकीदारों की ड्यूटी Gorakhpur News

थाने की देखरेख से लेकर गांव की निगरानी तक में अहम भूमिका निभाने वाले चौकीदारों से विभाग पंचायत चुनाव में भी मदद ले सकता है लेकिन वह अपने न्याय पंचायत क्षेत्र में डयूटी नहीं कर सकेंगे। उनकी डयूटी दूसरे न्याय पंचायत क्षेत्र में लग सकती है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 11:55 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 11:55 AM (IST)
तैनाती वाली न्याय पंचायत में नहीं लगेगी चौकीदारों की ड्यूटी Gorakhpur News
पंचायत चुनाव में चौकीदारों की भी ड्यूटी लगाई जा रही है। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : थाने की देखरेख से लेकर गांव की निगरानी तक में अहम भूमिका निभाने वाले चौकीदारों से विभाग पंचायत चुनाव में भी मदद ले सकता है, लेकिन वह अपने न्याय पंचायत क्षेत्र में डयूटी नहीं कर सकेंगे। उनकी डयूटी दूसरे न्याय पंचायत क्षेत्र में लग सकती है या विकास खंड के बाहर। वह चुनाव के दिन मतदाताओं को कतारबद्ध रखने में सहयोग करेंगे।

कुल 1377 चौकीदार हैं तैनात

जिले के 1294 ग्राम पंचायतों में कुल 1377 चौकीदारों की तैनाती है। विभाग चुनाव में इनसे भी सहयोग लेने की तैयारी कर रहा है। इनका उपयोग तब होगा, जब होमगार्ड व पीआरडी के जवानों की संख्या कम पड़ेगी।

जानिए क्या है चौकीदारों का मूल दायित्व

चौकीदारों का मूल दायित्व है कि वह गांव की हर गतिविधि पर नजर रखें और उसकी सूचना हल्का दारोगा को दें। ग्राम सभा की पहरेदारी करें। 15वें दिन वह थाने पर जाकर गांव का पूरा ब्‍योरा विस्तार से थानाध्यक्ष को दें, लेकिन चौकीदारों को प्रत्येक सप्ताह थाने पर बुलाकर उनसे थाने की साफ-सफाई कराई जाती है। थाने पर उनकी डयूटी चाय ढोने तक ही सीमित रह जाती है।

सप्‍ताह में एक दिन थाने पर चाय लाने की ड्यूटी

पीपीगंज थाने के चौकीदार बाबूलाल ने बताया कि वह वर्ष 2007 से डयूटी कर रहे हैं। सप्ताह में एक दिन थाने पर चाय लाना, लोगों को पानी पिलाना उनका काम है। इसके अलावा अन्य दिनों में वह ग्रामीण क्षेत्र की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखते हैं। पिपराइच थाना क्षेत्र के ओमप्रकाश कहते हैं कि वह गांव की प्रत्येक सूचना पर नजर रखते हैं और समय-समय पर उसकी जानकारी हल्का दारोगा को देते हैं।

2500 रुपये मिलता है मानदेय

चौकीदारों ने बताया कि उन्हें थाने से 2500 रुपये मानदेय दिया जाता है। प्रत्येक थाना क्षेत्र में चार चौकीदारों को साइकिल भी दी गई है।

चौकीदारों की चुनाव में लगाई जाएगी ड्यूटी

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने बताया कि होमगार्ड व पीआरडी की संख्या कम पड़ने पर चौकीदारों की चुनाव में डयूटी लगाई जाएगी। उनकी डयूटी उनके न्याय पंचायत क्षेत्र से बाहर लगाई जाएगी। वह मतदाताओं की कतार लगवाने में सहयोग करेंगे।

chat bot
आपका साथी