युवाओं में बढ़ा आत्मनिर्भर बनने का क्रेज, आए 81 फीसद आवेदन

युवाओं में आत्मनिर्भर बनने का क्रेज बढ़ रहा है। स्व रोजगार के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत गोरखपुर मंडल में वर्ष भर के लक्ष्य के सापेक्ष 81 फीसद आवेदन चार महीने के अंदर ही आ चुके हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 04:40 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 04:40 PM (IST)
युवाओं में बढ़ा आत्मनिर्भर बनने का क्रेज, आए 81 फीसद आवेदन
युवाओं में बढ़ रहा आत्‍मनिर्भर बनने का क्रेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : कोरोना की दूसरी लहर के बाद युवाओं में आत्मनिर्भर बनने का क्रेज बढ़ा है। उद्योग विभाग के आंकड़ें इस बात की गवाही देते हैं। स्वरोजगार के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत गोरखपुर मंडल में वर्ष भर के लक्ष्य के सापेक्ष 81 फीसद आवेदन चार महीने में ही आ चुके हैं। इन आवेदनों को बैंकों के पास भेज दिया गया है।

219 लोगों को सब्सिडी देने का है लक्ष्‍य

मंडल में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 219 लोगों को सब्सिडी देने का लक्ष्य है। अप्रैल से लेकर जुलाई महीने तक 175 आवेदन आ चुके हैं। अप्रैल एवं मई में कोरोना के कारण अधिकतर आवेदन जून एवं जुलाई में ही आए हैं। उद्योग विभाग की ओर से इन आवेदनों को ऋण स्वीकृति के लिए बैंकों को भेज दिया गया है। अभी तक केवल 53 आवेदन ही स्वीकृत हो सके हैं जबकि 35 को ऋण वितरित किया जा चुका है। इसी तरह मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत मंडल में इस वित्तीय वर्ष 311 लोगों को ऋण देना है। अभी तक 221 लोग आवेदन कर चुके हैं।

आवेदकों को भेज दिया गया बैंकों को

उद्योग विभाग की ओर से इन आवेदनों को बैंकों को भेज दिया गया है। 50 आवेदन अबतक स्वीकृत किए जा चुके हैं और 35 लोगों को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना की स्थिति सबसे अच्छी है। मंडल में इस योजना के तहत एक साल में 168 लोगों को ऋण देने का लक्ष्य है लेकिन जुलाई तक 171 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इन आवेदनों में से 44 में ऋण स्वीकृत भी हो चुका है और 20 को ऋण मिल चुका है।

बैंकों में हो रही देरी

उद्योग विभाग की ओर से सभी प्रपत्रों की जांच करने के बाद बैंकों के पास फाइल भेजी जाती है, लेकिन बैंकों की ओर से ऋण स्वीकृत करने में देरी की जा रही है। हालांकि मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी की ओर से बैंकों को कार्यप्रणाली में सुधार लाने के निर्देश दिए गए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि अब मामलों के निस्तारण में कुछ तेजी आ सकती है।

स्‍वरोजगार योजनाओं युवाओं की अच्‍छी-खासी रुचि

संयुक्त आयुक्त उद्योग लालजीत सिंह ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस बार ऋण के लिए अधिक आवेदन आ रहे हैं। आवेदनों का परीक्षण कर बैंकों को भेज दिया जा रहा है। सभी स्वरोजगार योजनाओं में युवाओं की अच्छी-खासी रुचि है। बैंकों से बात कर जल्द से जल्द ऋण स्वीकृत कराने का प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी