प्राइमरी श‍िक्षा : सुधरेगी ब्लाक संसाधन केंद्रों की दशा, तैयार हुआ ब्‍लू प्र‍िंट

डीएम के निर्देश पर जिला स्तरीय प्रशासनिक व बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी बीआरसी का निरीक्षण कर वहां की कार्यशैली फाइलों के रख-रखाव शासन की योजनाओं की मानीटरिंग कैसे की जा रही है तथा कौन से स्कूल योजनाओं के क्रियान्वयन में आगे है और कौन पीछे इसका जायजा लेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:32 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 10:05 AM (IST)
प्राइमरी श‍िक्षा : सुधरेगी ब्लाक संसाधन केंद्रों की दशा, तैयार हुआ ब्‍लू प्र‍िंट
गोरखपुर में बीआरसी की दशा सुधारने की तैयारी हो रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। ब्लाक संसाधन केंद्रों का अभियान चलाकर निरीक्षण किया जाएगा। डीएम के निर्देश पर जिला स्तरीय प्रशासनिक व बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी बीआरसी का निरीक्षण कर वहां की कार्यशैली, फाइलों के रख-रखाव, शासन की योजनाओं की मानीटरिंग कैसे की जा रही है तथा कौन से स्कूल योजनाओं के क्रियान्वयन में आगे है और कौन पीछे इसका जायजा लेंगे। गड़बड़ी मिलने पर उन्हें सुधार के लिए समय दिया जाएगा और समय बीतने के बाद पुन: समीक्षा की जाएगी।

निरीक्षण के बिंदु तय कर डीएम ने दिए निरीक्षण के निर्देश

जिलाधिकारी ने खंड शिक्षाधिकारी कार्यालयों के निरीक्षण के बिंदु तय करते हुए निरीक्षण करने वाले अधिकारी भी नामित कर दिए हैं। जो शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन समेत पंद्रह बिंदुओं पर जांच कर अपनी आख्या उपलब्ध कराएंगे। निरीक्षण 28 अक्टूबर को सुबह 10 से 12 बजे के बीच की जानी है।

निरीक्षण में रहेगी इन पर नजर

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की जिन पर विशेष नजर रहेगी उनमें आपरेशन कायाकल्प के तहत 19 पैरामीटर के संतृप्तीकरण के संबंधी में अब तक की गई कार्यवाही, मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों के अवकाश, अगस्त माह से अब तक प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापकों की बैठक व प्रशिक्षण सत्र का आयोजन, शिक्षक संकुल की अब तक हुई बैठकों की स्थिति, अगस्त से अब तक मिशन कायाकल्प के अंतर्गत संचालित गतिविधियों की कार्यवाही, अध्यापकों के सबंध में प्राप्त शिकायतें एवं उसके संबंध में की गई कार्यवाही, पाठ्य पुस्तिका एवं कार्य पुस्तिका वितरण की कार्यवाही, भवन में पेयजल, शौचालय, बैठक कक्ष की स्थिति, फर्नीचर की उपलब्धता, कर्मचारियों की उपस्थिति, तहसील दिवस पंजिका, निरीक्षण आख्या पत्रावली, जन सूचना पंजिका तथा भ्रमण पंजिका आदि शामिल हैं।

क्‍या करना है, न‍िरीक्षण करने वाले अध‍िकार‍ियों को बताया गया

इस संबंध में गोरखपुर के ज‍िला श‍िक्षा अध‍िकारी रमेंद्र कुमार सिंह ने कहा क‍ि खंड शिक्षाधिकारी कार्यालयों की व्यवस्था व कार्यप्रणाली में सुधार के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर कार्यालयों का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के बिंदु तय कर नामित अधिकारियों को उपलब्ध करा दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी