प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम पर बजट ने फेरा पानी, कई प्राथमिक और कस्तूरबा विद्यालयों की हालत चिंताजनक Gorakhpur News

सिद्धार्थनगर में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रमों पर बजट ने पानी फेर दिया है। जिला कार्य समिति के अनुमोदन के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने कार्यक्रम से जुड़े परियोजनाओं को जमीन पर उतारने का पूरा प्रयास किया लेकिन कई परियाेजनाएं बजट की आस में लटक गई हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 11:45 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 10:57 PM (IST)
प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम पर बजट ने फेरा पानी, कई प्राथमिक और कस्तूरबा विद्यालयों की हालत चिंताजनक Gorakhpur News
प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम पर बजट ने पानी फेर दिया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

ब्रजेश पांडेय, गोरखपुर : सिद्धार्थनगर में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रमों पर बजट ने पानी फेर दिया है। जिला कार्य समिति के अनुमोदन के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने कार्यक्रम से जुड़े परियोजनाओं को जमीन पर उतारने का पूरा प्रयास किया, लेकिन कई परियाेजनाएं बजट की आस में लटक गई हैं। 342 करोड़ की 16 परियोजना में सिर्फ दो परियोजना राजकीय कन्या इंटर कालेज कोसी खुर्द-बुजुर्ग का निर्माण और बिजली आपूर्ति में गुणात्मक सुधार को हरी झंडी मिली है। जिन पर 69 करोड़ 38 लाख रुपये खर्च होंगे। अन्य 14 परियोजनाओं पर बजट के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ा 

कोविड-19 के कारण केंद्र और प्रदेश दोनों सरकारों की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ा है, इसके चलते सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं भी संचालित करने में नाको चने चबाने पड़ रहे हैं। बजट में कंजूसी का मुख्य कारण यही माना भी जा रहा है। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत पिछले आठ जनवरी को मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान जिला स्तरीय समिति के अनुमोदन पर प्रस्तावित उन 16 परियोजनाओं पर चर्चा हुई, जिसे शासन को प्रेषित किया गया था। सर्वाधिक नौ परियोजनाएं सीधे बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़ी थीं, लेकिन इसमें शिक्षा विभाग के निदेशक शामिल नहीं हुए। इस कारण प्राइमरी स्कूलों का पुनर्निर्माण, स्मार्ट क्लास की स्थापना, चहारदीवारी, सौर ऊर्जा आधारित पंप व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की हालत सुधारने के लिए धन मिलने की उम्मीद कम है। जबकि योजनाओं के लिए भूमि की व्यवस्था, कार्ययोजना, विभागीय सहमति का कार्य पूरा करने के बाद ही प्रस्ताव शामिल किए गए थे।

कोसी खुर्द बुजुर्ग में राजकीय कन्या इंटर कालेज के लिए 529.8 लाख स्वीकृत

शासन ने कोसी खुर्द बुजुर्ग में राजकीय कन्या इंटर कालेज के लिए 529.8 लाख की स्वीकृति दी है। बिजली आपूर्ति में गुणात्मक सुधार के लिए 416 इकाइयों पर कार्य होंगे, जिनपर 6418.46 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। यह दोनों बजट केंद्रांश हैं। राज्यांश के मद से पाइप लाइन योजना के 75 कार्याें के लिए 8197.84 लाख और सौर ऊर्जा आधारित दोहरे टीटीएसपी पंप 174 जगहों पर लगाने के लिए 703.83 लाख रुपये चाहिए। इस पर भी बजट का इंतजार है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग में बजट के लिए की थी चर्चा 

सिद्धार्थनगर के सीडीओ पुलकित गर्ग ने बताया कि प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में बजट के लिए चर्चा की थी। उस दौरान राजकीय इंटर कालेज कोसी खुर्द और बुजुर्ग के निर्माण के लिए हरी झंडी मिली। बिजली सुधार में भी सहमति मिली है, लेकिन अभी तक बजट स्वीकृत के लिए कोई पत्र शासन से नहीं मिला है। हो सकता है दो-तीन और परियोजनाएं स्वीकृत हो जाएं, जिसमें स्कूलों के चहारदीवारी का निर्माण अहम है।

chat bot
आपका साथी