खेल-खेल में जेनरेटर के तार से चिपका बालक, चली गई जान

गोरखपुर में जेनरेटर से निकला तार हाथ में चिपकने से 11 वर्षीय अंकित की मौत हो गई। वह जेनरेटर के पास बचों के साथ लुका-छिपी खेल रहा था। डेहरीभार गांव में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के बाद सहभोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:02 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:02 PM (IST)
खेल-खेल में जेनरेटर के तार से चिपका बालक, चली गई जान
गोरखपुर में खेल खेल में बच्‍चे की मौत हुई। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोला थाना क्षेत्र के डेहरीभार गांव में जेनरेटर से निकला तार हाथ में चिपकने से 11 वर्षीय अंकित की मौत हो गई। वह जेनरेटर के पास ब'चों के साथ लुका-छिपी खेल रहा था। डेहरीभार गांव में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के बाद सहभोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। रात में कार्यक्रम होने के कारण प्रकाश के लिए जेनरेटर की भी व्यवस्था की गई थी।

ऐसे हुआ हादसा

मूर्ति विसर्जन करने के बाद ग्रामीण वापस आए तो सहभोज में जुट गए। इस बीच गांव का अंकित भी मौके पर पहुंचे। वह दूसरे बच्‍चों के साथ लुका-छिपी खेलने लगा। थोड़ी देर बाद साथ के बच्‍चों ने शोर मचाया तो लोग जेनरेटर की ओर भागे। वहां अंकित जमीन पर गिरकर तड़प रहा था। ग्रामीणों ने जेनरेटर बंद कर अंकित को तार से छुड़ाया और डाड़ी चौराहा पर डाक्टर के पास ले गए। डाक्टर की सलाह पर स्वजन अंकित को लेकर गोरखपुर स्थित एक निजी अस्पताल पहुंचे। यहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अंकित के पिता दिलीप निषाद और स्वजन का रोकर बुरा हाल है। अंकित दो भाइयों में छोटा था।

रेलवे बस स्टेशन के सामने गिरा बिजली का तार, सड़क पर निकलती रही चिंगारी

रेलवे बस स्टेशन के सामने कार्मल मोड़ पर बिजली का तार टूटकर सड़क पर गिर गया। तकरीबन 10 मिनट तक सड़क पर चिंगारी निकलती रही लेकिन बिजली नहीं कटी। बारिश के बीच गुजर रहे युवक पर तार टूटकर गिरा तो वह चलती स्कूटी से कूद गया। स्कूटी से कूदने से युवक को चोट भी लगी। उसकी स्कूटी पर क्षतिग्रस्त हो गई। रेलवे बस स्टेशन के सामने से एलटी लाइन गुजरी है। बिजली निगम ने तार की जगह एबीसी बिछाया है। इस बीच बारिश शुरू हुई तो सड़क पर आवाजाही कम हो गई। इसी बीच कार्मल मोड पर लगे पोल से तेज धमाके के साथ तार टूटकर सड़क पर गिरा। उस समय उधर से अर्पित नाम का युवक स्कूटी से गुजर रहा था। धमाके की आवाज के साथ सामने तार टूटकर गिरता देख अर्पित स्कूटी से कूद गया। उसकी स्कूटी थोड़ी दूर तक सड़क पर रगड़ती हुई डिवाइडर से टकरा गई। स्कूटी से कूदे से अर्पित को भी चोट लगी।

नगरीय विद्युत वितरण खंड प्रथम टाउनहाल के अधिशासी अभियंता नवनीत प्रजापति ने बताया कि कैपिटल कंपनी जर्जर तारों को बदल रही है। कंपनी के जिम्मेदारों से पूरी जानकारी ली जा रही है।

चिंगारी निकलने से मची अफरातफरी

जिस समय तार टूटकर सड़क पर गिरा उस समय बारिश हो रही थी। सड़क पर पानी के बीच तार से चिंगारी देख लोग करंट फैलने की आशंका से भयभीत होकर इधर-उधर भागने लगे। रेलवे बस स्टेशन के दुकानदारों ने बताया कि शनिवार को ही तार बदला गया था। इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ कि तार टूटकर रेलवे बस स्टेशन के सामने गिरा हो। यदि उस समय कोई बस उधर से गुजरती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

ठप हो जानी चाहिए थी बिजली आपूर्ति

हाइटेंशन लाइन का तार जमीन पर गिरते ही फीडर से आपूर्ति ठप हो जाती है। इसी तरह एलटी लाइन का तार जमीन पर गिरने से ट्रांसफार्मर से आपूर्ति ठप हो जानी चाहिए लेकिन रेलवे बस स्टेशन के मामले में ऐसा नहीं हुआ। 10 मिनट तक चिंगारी निकलती रही।

chat bot
आपका साथी