रामगढ़ ताल का बढ़ेगा आकर्षण, पानी होगा और साफ, 350 करोड़ रुपये खर्च कर ताल से निकाली जाएगी गाद

रामगढ़ताल का पानी अब और साफ हो सकेगा। ताल को गहरा करने के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा (एनएमसीजी) को भेजा गया प्रस्ताव जल्द ही मंजूर होने की उम्मीद है। ताल से करीब 10 लाख घन मीटर गाद निकाली जाएगी।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:30 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:30 AM (IST)
रामगढ़ ताल का बढ़ेगा आकर्षण, पानी होगा और साफ, 350 करोड़ रुपये खर्च कर ताल से निकाली जाएगी गाद
रामगढ़ ताल से निकाली जाएगी गाद, बढ़ेगा आकर्षण। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। अपनी सुंदरता से पर्यटकों को लुभाने वाले रामगढ़ताल का पानी अब और साफ हो सकेगा। ताल को गहरा करने के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा (एनएमसीजी) को भेजा गया प्रस्ताव जल्द ही मंजूर होने की उम्मीद है। इस प्रस्ताव के मंजूर होने के बाद ताल से करीब 10 लाख घन मीटर गाद निकाली जाएगी। इससे ताल डेढ़ से दो मीटर तक गहरा हो जाएगा और पानी भी साफ हो सकेगा।

दो साल पहले प्रस्‍ताव बनाकर एनएमसीजी को भेजा गया था प्रस्‍ताव

करीब दो साल पहले रामगढ़ताल को साफ करने एवं सुंदरीकरण के कुछ कार्यों के लिए प्रस्ताव बनाकर एनएमसीजी को भेजा गया था। प्रस्ताव वहां लंबित था। गोरखपुर के मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने इस संबंध में एनएमसीजी में बात की है। जानकारों की मानें तो वहां से प्रस्ताव को हरी झंडी मिल चुकी है और जल्द ही बजट स्वीकृत होने का आदेश भी आ सकता है।

गाद से बनेगा नेकलेस रिंग रोड

रामगढ़ताल से जो गाद निकाली जाएगी, उसके प्रबंधन पर भी जीडीए ने फैसला कर लिया है। सहारा एस्टेट की बाउंड्री की ओर इस गाद को डाला जाएगा और इसपर ताल किनारे नेकलेस रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। शुरू में 10 लाख घन मीटर गाद के प्रबंधन को लेकर लंबे समय तक मंथन किया गया था। प्राधिकरण में हुई बैठक में इस प्रस्ताव के हर पहलू पर चर्चा की गई है।

और सुंदर नजर आएगा ताल

गाद निकालने के बाद ताल गहरा तो होगा ही, इसके पानी में बायोकेमिकल आक्सीजन डिमांड (बीओडी) कम हो सकेगा। बीओडी कम होने से यहां जलकुंभी भी कम पैदा होगी। ताल में मौजूद जलकुंभी को करीब 95 फीसद निकाला जा चुका है। ताल में सी प्लेन, क्रूज एवं वाटर स्पोटर्स की अन्य सुविधाएं देने की योजना है। वाटर स्पोटर्स कांप्लेक्स शुरू हो जाने के बाद यहां पर्यटकों के आकर्षण के लिए कई चीजें होंगी।

350 करोड़ रुपये का प्रस्‍ताव गया है एमएनसीजी को

जीडीए के उपाध्‍यक्ष प्रेमरंजन सिंह ने कहा कि रामगढ़ताल को साफ करने के लिए करीब 350 करोड़ रुपये का प्रस्ताव एनएमसीजी को गया है। उम्मीद है कि जल्द ही इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल जाएगी। इस संबंध में जीडीए अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रस्ताव पर चर्चा की गई है। इस बजट से करीब 10 लाख घन मीटर गाद निकल सकेगी और इससे ताल के चारों ओर नेकलेस रिंग रोड बन सकेगा।

chat bot
आपका साथी