गोरखपुर के हथकरघा बुनकरों के खाते में जाएगी बिजली सब्सिडी की धनराशि

जरूरतमंद बुनकरों का सब्सिडी का लाभ देने के लिए हथकरघा विभाग एवं बिजली विभाग ने घर-घर जाकर सर्वे किया था। इस दौरान यह पड़ताल की गई कि बुनकर अप्रैल 2020 से अब तक बिजली बिल जमा किया या नहीं।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 12:16 PM (IST)
गोरखपुर के हथकरघा बुनकरों के खाते में जाएगी बिजली सब्सिडी की धनराशि
हथकरघा बुनकरों के संबंध में फाइल फोटो, जागरण।

 गोरखपुर, जेएनएन। हथकरघा बुनकरों के खाते में मार्च के अंत तक बिजली सब्सिडी की धनराशि पहुंच जाएगी। बिजली विभाग की अनियमितताओं को देखते हुए प्रदेश सरकार ने ने सीधे बुनकरों के खाते में सब्सिडी भेजने का निर्णय लिया था। इसके तहत परिक्षेत्र (गोरखपुर, संतकबीर नगर, महराजगंज) के 387 हथकरघा को लाभ पहुंचेगा। हथकरघा विभाग की तरफ से सर्वे कर खामियों को दूर करते हुए लाभार्थियों की सूची जारी कर दी है।

महाराजगंज एंव संतकबीर नगर के बुनकरों को भी मिलेगा लाभ

जरूरतमंद बुनकरों का सब्सिडी का लाभ देने के लिए हथकरघा विभाग एवं बिजली विभाग ने घर-घर जाकर सर्वे किया था। इस दौरान यह पड़ताल की गई कि बुनकर अप्रैल 2020 से अब तक बिजली बिल जमा किया या नहीं। साथ ही खातों का मिलान किया गया। इसके बाद गोरखपुर में 255, संतकबीर नगर में 125 तथा महराजगंज में सात बुनकरों की सूची तैयार हुई। महीने में अधिकतम 400 और साल में 3900 रुपये की सब्सिडी  डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से खाते में भेजी जानी है। सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग रामबढ़ाई ने बताया कि बुनकरों के खाते में सब्सिडी धनराशि भेजने की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस माह के अंत तक धनराशि भेज दी जाएगी।

बुनकरों को मिली राहत

जानकारी के मुताबिक हथकरघा बुनकरों को सरकार ने सहूलियत दी है। हथकरघा चलाने में ज्‍यादा बिजली की खर्च होती है। ऐसे में तमाम बुनकरों के हथकरघे बंद हो गए हैं। सरकार ने हथकरघों को चालू करने के लिए बिजली देने के साथ सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। यह सब्सिडी बिजली में दिए जाने का निर्णय लिया गया है। सरकार के इस कदम से बुनकरों को काफी राहत मिली है। अब बुनकरों को सब्सिडी का रकम मिलेगा। वह भी सीधे उनके खाते में जाएगा। 

chat bot
आपका साथी