टीटीई परीक्षा में मान्य होगा किसी भी सेमेस्टर का मूल अंकपत्र

टीटीई परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 18 नंवबर को परीक्षा होगी। परीक्षार्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने विकल्प की भी व्यवस्था की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 01:50 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 02:40 PM (IST)
टीटीई परीक्षा में मान्य होगा किसी भी सेमेस्टर का मूल अंकपत्र
टीटीई परीक्षा में मान्य होगा किसी भी सेमेस्टर का मूल अंकपत्र

गोरखपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी)18 नवंबर को सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी। इसकी तैयारियों को लेकर शुक्रवार को मारवाड़ इंटर कॉलेज में एडीएम सिटी रजनीश चंद्र व जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने सभी स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट व केंद्राध्यक्षों की बैठक ली। जिले में 80 केंद्रों पर 46591 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा हाल में किसी भी सेमेस्टर का मूल अंकपत्र लाना होगा। यदि प्रमाण पत्र बीएसए कार्यालय में जमा है या वेबसाइट से निकाला गया है तो उसे संस्थाध्यक्ष से प्रमाणित कराकर लाना होगा।

परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से कराने के लिए हर केंद्र पर दो पर्यवेक्षक होंगे। इनमें एक शिक्षा विभाग से जबकि एक किसी अन्य विभाग से होगा। प्रश्नपत्रों के पैकेट परीक्षा प्रारंभ होने से दो घंटे पहले संबंधित मजिस्ट्रेट द्वारा केंद्र पर पहुंचाया जाएगा। परीक्षा शुरु होने से एक घंटे पहले केंद्र व्यवस्थापक द्वारा दो कक्ष निरीक्षक तथा पर्यवेक्षक की उपस्थिति में उसे खोला जाएगा।

यूपी टीईटी में पहली पाली में सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक प्राथमिक एवं दूसरी पाली में दोपहर बाद तीन बजे से 5.30 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा कराई जाएगी। प्राथमिक स्तर के लिए 50 केंद्र, जबकि उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 30 केंद्र बनाए गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि पांच सचल दल परीक्षा पर निगरानी रखेंगे। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए 23 स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। परीक्षा में शिक्षा विभाग से 80 एवं अन्य सरकारी विभागों से 80 पर्यवेक्षक लगाए गए हैं। बैठक में एडीआइओएस ओडी सिंह व जेएन सिंह आदि उपस्थित रहे।

क्या लेकर जाएं अभ्यर्थी

अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा शुरू हो जाने के 10 मिनट बाद किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र, एक आइडी (जिसपर प्रवेश पत्र पर अंकित फोटो हो) लाना होगा। अभ्यर्थियों को केवल काला बाल प्वाइंट पेन लेकर ही जाना होगा।

यह रहेगा प्रतिबंधित

परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर, अन्य यांत्रिक डिवाइस, किताबें, नोटबुक या कोई अन्य कागज लेकर नहीं जाना होगा।

chat bot
आपका साथी