माल व सुपर मार्केट में नजर आएंगे टेराकोटा के उत्पाद, विभाग कर रहा बातचीत Gorakhpur News

शिल्पकारों से उत्पाद लेने के बाद शहर के माल सुपर मार्केट व प्रमुख स्थानों पर स्थित शोरूम में इन उत्पादों को रखवाया जाएगा। शोरूम में रखे जाने वाले उत्पादों के साथ उसे तैयार करने वाले शिल्पकारों का नाम भी जुड़ा रहेगा।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 05 Nov 2020 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 05 Nov 2020 08:00 AM (IST)
माल व सुपर मार्केट में नजर आएंगे टेराकोटा के उत्पाद, विभाग कर रहा बातचीत Gorakhpur News
गोरखपुर के टेराकोटा उत्‍पाद का फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल टेराकोटा उत्पाद जल्द ही शहर के प्रमुख माल व सुपर मार्केट के शोरूम में भी नजर आएंगे। जिला उद्योग केंद्र की ओर से इस संबंध में माल एवं शोरूम के मालिकों से बातचीत की जा रही है। माल में जगह मिलने से दीपावली से पहले इन उत्पादों की ओर से अधिक लोग आकर्षित हो सकेंगे।

गोरखपुर के टेराकोटा उत्पाद विश्व प्रसिद्ध हैं। पर, इनकी मार्केकिंग अभी बेहतर ढंग से नहीं हो पाती। आमतौर पर बाहर के व्यापारी माल लेकर जाते हैं और उसे अपने अनुसार सजाकर बेचते हैं। स्थानीय स्तर पर भी किसी को ये उत्पाद चाहिए तो उसे भटहट क्षेत्र के गांवों में जाना पड़ता है। शहर के भीतर प्रदर्शनी लगने पर ही इन उत्पादों की उपलब्धता हो पाती है।

शिल्‍पकारों को मिले हैं तमाम तरह के आर्डर

इस उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए जिला उद्योग केंद्र आगे आया है। उत्पादों को सजाने के लिए महिलाओं की सहभागिता कराने को कहा गया है। दीपावली के मद्देनजर विभिन्न प्रकार के दीये व लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा तैयार करने का आर्डर भी शिल्पकारों को मिला है। शिल्पकारों से उत्पाद लेने के बाद शहर के माल, सुपर मार्केट व प्रमुख स्थानों पर स्थित शोरूम में इन उत्पादों को रखवाया जाएगा। शोरूम में रखे जाने वाले उत्पादों के साथ उसे तैयार करने वाले शिल्पकारों का नाम भी जुड़ा रहेगा। उद्योग विभाग के उपायुक्‍त आरके शर्मा का कहना है कि टेराकोटा उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए दीपावली से पहले उन्हें माल, सुपर मार्केट के शोरूम पर रखवाया जाएगा। इसके अलावा टेराकोटा के कुछ ट्रेडर्स भी माल बेचेंगे। कई शिल्पकारों को दीये व मूर्तियों के आर्डर भी दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी