दिल्ली हाट में भी मचेगी गोरखपुर के टेराकोटा की धूम

एमएसएमई मंत्री ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल गोरखपुर के टेराकोटा उत्पादों की धूम अब दिल्ली के हाट में भी मचेगी। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से प्रयास भी किया जा रहा है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 04:08 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 06:19 PM (IST)
दिल्ली हाट में भी मचेगी गोरखपुर के टेराकोटा की धूम
लंगड़ी गुलरिहा में टेराकोटा शिल्पकारों से जानकारी लेते कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह।

गोरखपुर, जेएनएन। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह एवं अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल ने टेराकोटा गांवों का दौरा कर उनकी समस्याओं को जाना। एमएसएमई मंत्री ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल गोरखपुर के टेराकोटा उत्पादों की धूम अब दिल्ली के हाट में भी मचेगी। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से प्रयास किया जा रहा है। 23 जनवरी को लखनऊ में होने वाले अवध शिल्प मेले में भी शिल्पकारों को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा।

लंगड़ी गुलरिहा गांव में चौपाल

एमसएमई मंत्री लंगड़ी गुलरिहा पहुंचे। उन्होंने चौपाल लगाकर शिल्पकारों की समस्या जानी और निराकरण का भरोसा दिलाया। धुंआ वाली भ_ी से परेशानी देखकर उन्होंने चिमनी वाली भट्ठी लगाने का निर्देश दिया। शिल्पकार राजन प्रजापति ने बताया कि उद्योग विभाग की ओर से लगायी गई भट्ठी सफल नहीं रही है। उन्‍होंने यह भी बताया कि इससे पहले यहां निरीक्षण में अधिकारियों के समक्ष भी मामला उाठाया गया था, पर अभी तक उस पर किसी तरह का कोई विचार नहीं किया गया। उन्होंने ऋण मिलने में हुई आसानी पर सरकार के प्रति आभार जताया। मंत्री के समक्ष मिट्टी की समस्या भी उठायी गई।

सोलर लाइट की होगी व्‍यवस्‍था, मिलेगी राहत

एमएसएमई मंत्री ने कहा कि कामन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) का निर्माण कराया जाएगा और यहां सोलर लाइट की व्यवस्था होगी, जिससे बिजली के बिल में काफी राहत मिलेगी। अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल शाम को टेराकोटा गांव औरंगाबाद पहुंचे और शिल्पकारों की समस्याएं जानीं। शिल्पकार गुलाब प्रजापति ने कहा कि पगमील सभी शिल्पकारों को दी जाए। मोहन प्रजापति ने गलत हाथों में इलेक्ट्रिक चाक व पगमील देने का आरोप लगाया गया। अपर मुख्य सचिव ने मशीनों का सत्यापन कराने का निर्देश दिया है। मिट्टी के लिए आवंटित पोखरे में गंदा पानी गिराने का मामला उठाया गया।

chat bot
आपका साथी