Gorakhpur Weatherforecast : बारिश ने गोरखपुर शहर की गर्मी को उतारा, तीन दिन तक होगी बरसात

Gorakhpur Weatherforecast गोरखपुर शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में बसे लोगों को यह बारिश शनिवार की सुबह से देखने को मिलने लगी है। सुबह की बारिश तो इतनी तेज थी कि कई स्थानों पर जल-जमाव की स्थिति बन गई है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 11:22 AM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 11:22 AM (IST)
Gorakhpur Weatherforecast : बारिश ने गोरखपुर शहर की गर्मी को उतारा, तीन दिन तक होगी बरसात
गोरखपुर में शनिवार को मौसम का दृश्‍य, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। लंबे इंतजार के बाद शनिवार को तड़के गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश शुरू हुई। यह सिलसिला करीब दो घंटे तक चला। बारिश ने शहर की गर्मी को उतार दिया, नतीजन लोगों ने पिछले कई दिनों से चल रही उमस भरी गर्मी से राहत महसूस की। मौसम विभाग के पैमाने पर यह बारिश 33.3 मिलीमीटर रिकार्ड हुई। इस बारिश के चलते शहर का तापमान बीते दिन के मुकाबले दो डिग्री सेल्सियस गिरकर 24.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। आसमान में घने बादल अभी भी जमे हुए हैं, ऐसे में गरज-चमक के बीच बारिश का सिलसिला अगले तीन दिन तक चलता रहेगा। यह पूर्वानुमान मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय जता रहे हैं।

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि राजस्थान से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए असम तक निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। ऐसे में बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही पुरवा हवाएं नमी लेकर निरंतर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंच रही हैं। यह नमी पूर्वी उत्तर प्रदेश में निम्न वायुदाब के चलते बादलों का रूप ले रही है। आसमान में छाए घने बादलों के बने रहने की यही वजह है। बादलों का बोझ जब आसमान पर बढ़ जा रहा तो वह बारिश बनकर जमीन पर उतर रहे। पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में तो बारिश का सिलसिला शुक्रवार से ही शुरू हो गया था लेकिन गोरखपुर शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में बसे लोगों को यह बारिश शनिवार की सुबह से देखने को मिलने लगी है। सुबह की बारिश तो इतनी तेज थी कि कई स्थानों पर जल-जमाव की स्थिति बन गई है। मौसम विशेषज्ञ बता रहे हैं कि चूंकि वर्तमान में बनी वायुमंडलीय परिस्थियों के दो-तीन दिन तक कायम रहने की संभावना है, ऐसे में बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर चलता रहेगा।

सात जुलाई से बन रही मध्यम से भारी वर्षा की वायुमंडलीय परिस्थितियां

मौसम विशेषज्ञ बता रहे हैं कि वर्तमान में बनी वायुमंडलीय परिस्थियों से बारिश का सिलसिला छह जुलाई तक चलेगा लेकिन यह सिलसिला वहीं थमेगा नहीं। सात जुलाई से बारिश के आगे भी जारी रहने की वायुमंडलीय परिस्थितियां भी बनने लगी हैं।

chat bot
आपका साथी