शिक्षकों ने दिया गुरुमंत्र, समय का सदुप्रयोग करें छात्र

सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के साथ यूपी बोर्ड व सीबीएसई की परीक्षा टल गई हैं। तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। संक्रमण से बचाव के लिए छात्रों को घर में ही रहने की नसीहत दी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:00 AM (IST)
शिक्षकों ने दिया गुरुमंत्र, समय का सदुप्रयोग करें छात्र
शिक्षकों ने दिया गुरुमंत्र, समय का सदुप्रयोग करें छात्र

सिद्धार्थनगर : सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के साथ यूपी बोर्ड व सीबीएसई की परीक्षा टल गई हैं। तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। संक्रमण से बचाव के लिए छात्रों को घर में ही रहने की नसीहत दी जा रही है। शिक्षकों ने गुरुमंत्र देते हुए कहा कि वह इस समय का सदुपयोग करें। सभी विषय के कोर्स को पूरा करें। संभव हो तो बोर्ड की आगामी परीक्षा को ध्यान में रखते हुए नोट्स बनाए। इससे सभी पाठ्यक्रम याद हो जाएंगे। सिविवि ने आनलाइन क्लास चलाने के लिए कहा है। विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा 17 अप्रैल से प्रस्तावित थी, संक्रमण को देखते हुए इसे 15 मई तक के लिए स्थगित कर दिया है। वहीं गुरुजनों ने छात्रों से कहा है कि एक माह के समय का सदुपयोग करें।

कुलपति प्रो. सुरेंद्र दुबे ने कहा कि कोविड महामारी को दैवीय आपदा कहा जा सकता है। विश्व के सभी देश इससे जूझ रहे है। ऐसे में शासन का निर्देश का पालन भी जरूरी है। विवि की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इससे छात्र हताश नहीं हो। वह तैयारी करते रहे। यह नवरात्र व रमजान का पवित्र माह है। दोनों समुदाय के लोग घर में ही रहकर भक्ति व इबादत करें। छात्र पूरे मनोयोग से पढ़ाई करें। कोई बाधा उत्पन्न हो रही है तो संबंधित शिक्षक से परामर्श कर सकते हैं। जल्द ही विवि परिसर में आनलाइन मनोवैज्ञानिक शिविर का आयोजन कराया जाएगा।

डा. दीपक बाबू ने कहा कि प्रतिदिन पांच घंटे अध्ययन करें। स्वस्थ रहने के लिए नियमित योगा करें। घर से बाहर नहीं निकले। मास्क लगा कर ही बाहर निकले। किसी भी छात्र छात्रा को शिक्षा संबंधी कोई जानकारी की आवश्यकता पड़ती है,तो कैम्पस के छात्र ग्रुप पर मैसेज भेज जानकारी प्राप्त कर सकते है।वाणिज्य विभाग की परास्नातक की कक्षाएं तथा बीबीए की कक्षायें आनलाइन संचालित होती रहेगी।

डा. प्रागेश त्रिपाठी ने कहा कि कोविड संक्रमण के कारण सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। छात्र धैर्य का परिचय दें। तैयारी को जारी रखे। विषय से संबंधित समस्या होने पर शिक्षक से संपर्क करें। समस्याओं का समाधान किया जाएगा। परिसर में संचालित एमए अर्थशास्त्र की कक्षाएं पूर्व की भांति नियमित आनलाइन संचालित की जाएगी।

डा. दिनेश प्रसाद ने कहा कि वर्तमान समय वैश्विक महामारी का है। राष्ट्र के भविष्य अर्थात सभी विद्यार्थियों के लिये आवश्यक है कि वह सकारात्मक सोच रखें। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में नकारात्मकता व्याप्त हो गई है। छात्रों को पढ़ाई के साथ अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिये मनोरंजन भी आवश्यक है। अभिभावकों की जिम्मेदारी है कि वह बच्चों से नियमित बात करें। घर में उत्साह का माहौल बनाए रखें।

chat bot
आपका साथी