बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा-इसी सप्ताह शुरू होगी शिक्षक चयन प्रक्रिया Gorakhpur News

बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश कुमार द्विवेदी ने कहा है कि प्रदेश सरकार प्राथमिक शिक्षा को मजबूत और बेहतर बनाने के उपक्रम में जुटी हुई है। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के खाली पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया दो-एक दिन में शुरू कर दी जाएगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:47 AM (IST)
बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा-इसी सप्ताह शुरू होगी शिक्षक चयन प्रक्रिया Gorakhpur News
बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश कुमार द्विवेदी का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षक पद पर नियुक्ति से वंचित प्रशिक्षित अभ्यर्थियों के इंतजार की घड़ियां समाप्त होने वाली हैं। आज कल में सरकार नियुक्त प्रक्रिया शुरू करेगी। बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश कुमार द्विवेदी ने इस बात का संकेत दिया है।

शिक्षक के हजारों पर अब भी रिक्‍त

प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया में 67867 की सूची पर दिसंबर 2020 में चयन संपन्न हुआ था। प्रक्रिया दो चरणों में संपन्न होने के बाद शिक्षकों के हजारों पद आज भी रिक्त हैं। शासन ने 23 मार्च 2021 को रिक्त पदों पर एक माह में अगली चयन प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश दिया था, लेकिन विभाग के उच्चाधिकारियों के दर्जन भर से अधिक आदेशों के बावजूद रिक्त पदों का विवरण एकत्र करने में जनपदीय अधिकारियों ने तत्परता नहीं बरती। चयन सूची जारी करने के लिए शासन से अनुमति और समय-समय पर सघन समीक्षा के बाद भी ढाई माह से अधिक का समय बीत गया, रिक्त पदों पर चयन सूची या काउंसिलिंग का समय सारिणी जारी नहीं हो सकी। इस संबंध में रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए हर जिलों से आवाज उठनी शुरू हो गई थी। आवाज उठाने वालों को हर बार सिर्फ आश्‍वासन दिया जाता रहा है। अब रिक्‍त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने से अभ्‍यर्थियों के चेहरे पर रौनक आ गई है।

बेहतर शिक्षा देने के उपक्रम में सरकार जुटी

बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने कहा है कि प्रदेश सरकार प्राथमिक शिक्षा को मजबूत और बेहतर बनाने के उपक्रम में जुटी हुई है। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के खाली पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया दो-एक दिन में शुरू कर दी जाएगी। दूरभाष पर हुई वार्ता में मंत्री ने कहा कि सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इस संंबंध में अपर सचिव द्वारा शीघ्र ही प्रेस रिलीज भी जारी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी