शिक्षिका हत्‍या कांड: न्‍यायालय के आदेश पर दोबारा शुरू हुई जांच, विवेचक ने दारोगा से की पूछताछ

सिद्धार्थनगर जिले में हुए शिक्षिका अंजली यादव हत्याकांड की तफ्तीश पुलिस ने तेज कर दी है। न्यायालय के निर्देश पर हत्या के बिंदु पर जांच की जा रही है। पुलिस अधीक्षक इस पूरे मामले की स्वयं के स्तर पर निगरानी कर रहे हैं।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:50 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:50 AM (IST)
शिक्षिका हत्‍या कांड: न्‍यायालय के आदेश पर दोबारा शुरू हुई जांच, विवेचक ने दारोगा से की पूछताछ
न्‍यायालय के आदेश पर दोबारा शुरू हुई जांच, विवेचक ने दारोगा से की पूछताछ। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। सिद्धार्थनगर जिले में हुए शिक्षिका अंजली यादव हत्याकांड की तफ्तीश पुलिस ने तेज कर दी है। न्यायालय के निर्देश पर हत्या के बिंदु पर जांच की जा रही है। पुलिस अधीक्षक इस पूरे मामले की स्वयं के स्तर पर निगरानी कर रहे हैं। विवेचक एसओ गोल्हौरा के सहयोग में एसओजी टीम को लगाया गया है। विवेचक ने न्यायालय में दाखिल केस डायरी की सत्यापित कापी हासिल कर ली है। इसमें हुई चूक को देखा जा रहा है। न्यायालय के बताए पांच बिंदुओं से भी मिलान की जा रही है। केस डायरी से पंचनामा भरने वाले दारोगा का नाम भी ज्ञात हुआ।

जली हुई हालत में मिला था शिक्षिका का शव

21 मई 2019 को शिक्षिका अंजली यादव की जलने से मौत हुई थी। शव का पंचनामा मोहाना थाना में तैनात तत्कालीन एसआइ रामभवन पासवान ने भरा था। पंचनामा में दर्शाया गया था कि शव को जंजीर व लोहे के तार से बांध कर ताला लगा था। रसोई गैस से जलने की बात कही गई थी। जबकि पोस्टमार्टम व विधि विज्ञान प्रयोगशाला के रिपोर्ट में केरोसिन के तेल से जलने की बात सामने आई है। जबकि मौके पर केरोसिन के तेल व उससे संबंधित कोई वस्तु मौके पर नहीं मिला था।

पंचायत नामा भरने वाले दारोगा से पूछा गया यह सवाल

विवेचक ने एसआइ ने हुई पूछताछ में यह जाना कि घटना के बाद वहां मौके पर कौन-कौन मौजूद रहे। उनके मौजूद होने का कारण क्या था, वह क्यों दिलचस्पी ले रहे थे। किसने थाने पर सबसे पहले सूचना दी, ऐसे कई महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी ली है। एसओ गोल्हौरा वेद प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि पंचनामा भरने वाले दारोगा से पूछताछ की गई है। कई अहम जानकारियां मिली हैं। इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए जांच आगे बढ़ाई जाएगी। केस डायरी का अवलोकन किया है। न्यायालय की ओर दिए गए सुझाव को ध्यान में रखते हुए तफ्तीश की जाएगी।

सामने आए कई नाम, हो सकती है पूछताछ

पंचनामा भरने वाले दारोगा से पूछताछ के बाद कई नाम सामने आए हैं। इसमें सफेदपोश के नाम भी है। दारोगा ने बताया है कि घटना घटित होने के करीब एक घंटा के भीतर ही कुछ सफेदपोश वहां पहुंच गए थे। लोगों के अंदर प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई थी। शिक्षिका अंजली यादव की मोहाना बाजार स्थित एक जनसेवा केंद्र पर अक्सर आना-जाना था। जनसेवा केंद्र संचालक व खास दोस्त के बीच गहरी दोस्ती भी थी। इन्हीं दोनों ने मोहाना में किराए का मकान दिलाने व यहां शिफ्ट कराने में सहयोग भी किया था। घटना के बाद संचालक अपनी दुकान बंद करके चला गया था।

सभी बिंदुओं पर की जा रही छानबीन

पुलिस अधीक्षक डा. यशवीर सिंह ने बताया कि शिक्षिका अंजली यादव हत्याकांड मामले की जांच तेज कर दी गई है। इस मामले में जितने लोगों का नाम सामने आएगा, सभी से पूछताछ होगी। संदेह होने पर दोबारा बुलाया जाएगा। विवेचक को सभी बिंदुओं की जांच करने के लिए निर्देशित किया गया है।

chat bot
आपका साथी