Teacher MLC Election Results: जानें, किस प्रत्‍याशी को कितने मत मिले Gorakhpur News

मतगणना के लिए 14 टेबल बनाए गए थे। हर टेबल पर एक मतगणना सुपरवाइजर एवं तीन गणना सहायक तैनात किए गए थे। यहां प्रथम वरीयता के मतों की गिनती दो चरणों में की गई। दूसरी वरीयता के मत आरओ टेबल पर गिने गए।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 08:23 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 05:56 PM (IST)
Teacher MLC Election Results: जानें, किस प्रत्‍याशी को कितने मत मिले Gorakhpur News
गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना का दृश्‍य।

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव परिणाम कई प्रत्‍याशियों के लिए किसी सबक से कम नही है। कुछ ऐसे भी प्रत्‍याशी रहे, जो दहाई से आगे तक नहीं बढ़ पाए। चुनाव प्रचार में ऐसे प्रत्‍याशियों का भी अपना जलवा रहा है।

14 टेबल पर हुई मतगणना

मतगणना के लिए 14 टेबल बनाए गए थे। हर टेबल पर एक मतगणना सुपरवाइजर एवं तीन गणना सहायक तैनात किए गए थे। यहां प्रथम वरीयता के मतों की गिनती दो चरणों में की गई। दूसरी वरीयता के मत आरओ टेबल पर गिने गए। आठ प्रत्याशियों के गणना की दौड़ से बाहर होने के बाद मतगणना की गति बढ़ाने के लिए एक और टेबल बढ़ा दिया गया।

ऐसे हुई मतगणना

बूथों से आई मतपेटिका का मिलान कर मतों को सूचीबद्ध किया गया। 50-50 की गड्डी बनाई गई। आरओ टेबल पर बने बड़े बाक्स में डालकर गणना के अनुसार सत्यापन किया गया। फिर 20-20 गड्डी यानी प्रति टेबल एक हजार मत गणना के लिए दिए गए। दूसरे चरण में भी एक-एक हजार वोट दिए गए। तीसरे चरण की भी गिनती हुई और टेबल संख्या चार व छह पर 4-4 सौ मत गिने गए। मतगणना करीब 22 घंटे तक चली। इस दौरान मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर, जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर गौरव सिंह सोगरवाल, अपर आयुक्त प्रशासन अजयकांत सैनी, एडीएम सिटी राकेश कुमार श्रीवास्तव व एडीएम वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार सिंह उपथित रहे।

किसी को नहीं मिले 50 फीसद से अधिक वोट

चुनाव में कांटे की टक्कर रही। इलेक्टोरल कोटा 27525 मतों का था। इसके अनुसार जीत के लिए 13763 वोट हासिल करने थे। दूसरी वरीयता के मतों का भी बिखराव हुआ और कोई भी प्रत्याशी इस जादुई आंकड़े को नहीं छू पाया। ऐसे मेें प्रत्याशियों के एलिमिनेट होने के बाद सर्वाधिक मत पाने वाले को विजेता घोषित किया गया।

यह शिक्षकों की जीत है : ध्रुव कुमार त्रिपाठी

जीत के बाद ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने कहा कि यह शिक्षकों की जीत है। शिक्षक विरोधी ताकत परास्त हुुई हैं। शिक्षक समुदाय पूरे प्रदेश में रणनीति बनाकर शिक्षकों के हित में काम करेगा। वित्तविहीन शिक्षकों एवं नई पेंशन योजना के तहत नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों को साधते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी शिक्षकों को समान कार्य का समान वेतन एवं पुरानी पेंशन दिलाने की व्यवस्था की जाएगी। सभी शिक्षकों को चिकित्सा सुविधा भी दिलाई जाएगी।

प्रथम एवं द्वितीय वरीयता के मतों की गिनती के बाद प्रत्याशियों को मिले वोट

अवधेश कुमार यादव 2667

नागेंद्र दत्त त्रिपाठी             131

अजय सिंह                   9219

अनिल कुमार गौतम             59

अनिल कुमार श्रीवास्तव 60

अरुण सिंह                    235

देशबंधु शुक्ला             211

ध्रुव कुमार त्रिपाठी          11154

नरेंद्र सिंह                    1607

नागेंद्र प्रताप सिंह              519

रमेश कुमार विमल            241

राजीव यादव             4529

राम प्रताप राम             610

राम जन्म सिंह             653

लाल बहादुर यादव            232

विभ्राट चंद कौशिक            553

कुल पड़े वोट             28802

अवैध मत एवं एलिमिनेट प्रत्याशी को मिले दूसरी वरीयता के वोट 9356

chat bot
आपका साथी