Teacher Eligibility Test: कक्ष निरीक्षकों व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में खुलेंगे प्रश्नपत्र

गोरखपुर जनपद में 28 नवंबर को दो पालियों में आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारियों को लेकर एमडीएम सिटी की अध्यक्षता में बैठक हुई। गुरु गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित बैठक में परीक्षा को शुचितापूर्ण संपन्न कराने को लेकर तैयारियों की समीक्षा की गई।

Navneet Prakash TripathiSat, 27 Nov 2021 03:41 PM (IST)
कक्ष निरीक्षकों व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में खुलेंगे प्रश्नपत्र। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जनपद में 28 नवंबर को दो पालियों में आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारियों को लेकर एमडीएम सिटी की अध्यक्षता में बैठक हुई। गुरु गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित बैठक में परीक्षा को शुचितापूर्ण संपन्न कराने को लेकर तैयारियों की समीक्षा की गई। परीक्षा पहली पाली में जिले 70 व द्वितीय पाली में 51 केंद्रों पर आयोजित होगी।

दो पलियों में होगी परीक्षा

बैठक में एडीएम सिटी विनीत कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा में प्रथम पाली में 35306 तथा दूसरी पाली में 25925 अभ्यर्थी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरी पाली की उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दोपहर बाद 2.30 बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित होगी।

इलेक्‍ट्रानिक उपकरण ले जाने की नहीं होगी अनुमति

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में मोबाइल, कैमरा तथा अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी। पुस्तक या अन्य सहायक सामग्री पर भी प्रतिबंध होगा। यही नहीं परीक्षा के समक्ष परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेंगी। परीक्षा सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में होगी। यदि किसी केंद्र पर कैमरा ठीक नहीं है तो वहां सही करा लें। केंद्र में प्रवेश देने के पहले सभी अभ्यर्थी की सघन जांच किए जाने के भी उन्होंने निर्देश दिए।

कायम रखी जाएगी परीक्षा की सूचिता

जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि परीक्षा की शुुचिता बनाए रखने और परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ पर्यवेक्षकों की तैनाती कर दी गई है। बैठक में बीएसए रमेंद्र कुमार सिंह समेत सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट सहित सभी केंद्र व्यवस्था व अधिकारी मौजूद रहे।

वेबसाइट से भी जमा कर सकते हैं पंजीकरण शुल्क

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा सीबीसीएस पाठ्यक्रम में पंजीकरण शुल्क जमा करने के लिए विवि प्रशासन ने वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध करा दिया है। छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय के वेबसाइट www.ddugu.ac.in पर उपलब्ध परीक्षा (कैंपस) टैब पर क्लिक करने के बाद ‘पे रजिस्ट्रेशन फी’ लिंक पर जाकर पेमेंट गेटवे के जरिए आनलाइन पंजीकरण शुल्क जमा कर सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने परीक्षा शुल्क पहले ही जमा कर दिया है, उन्हें सिर्फ 150 रुपये पंजीकरण शुल्क ही जमा करनी है। जिन्होंने अभी तक परीक्षा शुल्क नहीं जमा किया है, उन्हें परीक्षा शुल्क के साथ पंजीकरण शुल्क भी जमा करना होगा। विवि प्रशासन ने स्नातक, परास्नातक तथा शोध में पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि पांच दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। इसके उपरांत छात्र-छात्राएं को पंजीयन के लिए 100 रुपये विलंब शुल्क भी जमा करना होगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.