किसानों को सिखाएं आधुनिक तकनीक से खेती के गुर, पाली हाउस के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश Gorakhpur News

कुशीनगर जिले में गेंदा सिंह गन्‍ना प्रजनन एवं अनुसंधान केंद्र का कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने निरीक्षण किया। उन्होंने भवन निर्माण सड़क निर्माण पौधशाला बीज पाली हाउस टीशू कल्चर कृषि यंत्र व उनके उपयोग से संबंधित जानकारी ली।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 03:10 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 03:10 PM (IST)
किसानों को सिखाएं आधुनिक तकनीक से खेती के गुर, पाली हाउस के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश Gorakhpur News
गेंदा सिंह गन्ना प्रजनन अनुसंधान केंद्र का निरीक्षण करते कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही।

गोरखपुर, जेएनएन : कुशीनगर जिले में गेंदा सिंह गन्‍ना प्रजनन एवं अनुसंधान केंद्र का कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बड विधि से गन्ना उत्पादन करने, वैज्ञानिक, किसान एवं चीनी मिलों के बीच संवाद हेतु गोष्ठी आयोजित करने, अधिक से अधिक गन्ने की रोगरोधी किस्म विकसित करने, पाली हाउस का निर्माण के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया।

कार्य के प्रति जाहिर किया असंतोष

उन्होंने भवन निर्माण, सड़क निर्माण, पौधशाला, बीज, पाली हाउस, टीशू कल्चर, कृषि यंत्र व उनके उपयोग से संबंधित जानकारी ली। संस्थान में कराए गए कार्य के प्रति असंतोष जाहिर किया। उन्होंने कहा कि ढाई करोड़ रुपये संस्थान के कायाकल्प के लिए दिए गए, लेकिन उसका उपयोग पूरी तरह नहीं दिखाई दे रहा है। शोध संस्थान के निदेशक सप्ताह में दो दिन यहां रुक कर शोध कार्य को गति देंगे। कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि किसानों को आधुनिक तकनीक से खेती करने के गुर सिखाएं और बहुफसली खेती को बढ़ावा देने पर जोर देें। रसायनिक उर्वरकों का प्रयोग कम हो, जिससे जमीन की उर्वरा शक्ति बनी रहे, इसके लिए वर्मी कंपोस्ट खाद बनाया जाए। प्रभारी अधिकारी डा. वाईपी भारती, डा. अर्चना, विनय मिश्र, डा. कृष्णानंद, डा. सत्येंद्र कुमार, डा. अनिल मिश्र,  डा. कमल किशोर साहू आदि मौजूद रहे।

धान खरीद में अनियमितता के मामले में दर्ज मुकदमे की विवेचना पर रोक

हाटा कोतवाली में दर्ज धान खरीद में अनियमितता के मुकदमे की विवेचना पर उच्च न्यायालय इलाहाबाद ने रोक लगा दी है। मामले की अगली सुनवाई अप्रैल में होगी। कोतवाली क्षेत्र स्थित धान क्रय केंद्र पैकौली व करमहा पर एक ही किसान से 1084 क्विंटल धान खरीद के मामले की जांच डीएम के आदेश पर एडीएम व डिप्टी आरएमओ ने की थी। जांच में आरोपों की पुष्टि हुई। डीएम के निर्देश पर 13 जनवरी, 2021 को पीसीयू के जिला प्रबंधक रवि यादव की तहरीर पर हाटा कोतवाली में क्षेत्र के गांव पैकौली निवासी किसान प्रिंस कुमार सिंह, क्रय केंद्र प्रभारी पैकौली विनय कुमार, क्रय केंद्र करमहा के प्रभारी चंद्रशेखर बर्नवाल व कम्प्यूटर आपरेटर मिथिलेश कुमार शर्मा के विरुद्ध धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज हुआ।

chat bot
आपका साथी