सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में दिया जाएगा स्‍वामी सहजानंद सरस्वती स्मृति सम्मान

कुशीनारा उच्च अध्ययन संस्थान द्वारा सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में मौलिक लोक उपयोगी प्रासंगिक और प्रगतिशील मूल्यों के लेखन व्यवहार अध्यापन तथा कर्म के लिए प्रसिद्ध किसान नेता और विचारक स्वामी सहजानंद सरस्वती की स्मृति में वार्षिक सम्मान दिया जाएगा।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:45 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:45 PM (IST)
सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में दिया जाएगा स्‍वामी सहजानंद सरस्वती स्मृति सम्मान
सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र दिया जाएगा स्‍वामी सहजानंद सरस्वती स्मृति सम्मान। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कुशीनारा उच्च अध्ययन संस्थान द्वारा सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में मौलिक, लोक उपयोगी, प्रासंगिक और प्रगतिशील मूल्यों के लेखन व्यवहार, अध्यापन तथा कर्म के लिए प्रसिद्ध किसान नेता और विचारक स्वामी सहजानंद सरस्वती की स्मृति में वार्षिक सम्मान दिया जाएगा।

बेहतर जीवन के प्रति आस्‍था पैदा करने के लिए समर्पित थे स्‍वामी सहजानंद सरस्‍वती

यह जानकारी संस्था के सचिव डा. आनंद पाण्डेय ने एक विज्ञप्ति में दी। उन्होंने कहा कि स्वामी सहजानंद सरस्वती का जीवन अपने ज्ञान, व्यवहार और समझ को लगातार परिष्कृत करते हुए भारतीय समाज विशेषकर किसानों को स्वतंत्रता, समानता और शोषण के विरुद्ध संघर्ष के प्रति सचेत करने, बेहतर जीवन के प्रति आस्था पैदा करने के लिए समर्पित रहा।

सकारात्‍मक विरासत के विकास पुरुष हैं

उनके प्रगतिशील विचार तथा साम्राज्यवाद के विरुद्ध संघर्ष हमारी धरोहर हैं। वे भारतीय जनमानस के सकारात्मक विरासत के प्रतीक पुरुष हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रतिवर्ष यह सम्मान अखिल भारतीय स्तर पर दिया जाएगा। सम्मान के रूप में प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह एवं 11000 रुपये दिए जाएंगे। सम्मान समारोह में स्वामी सहजानंद सरस्वती की स्मृति में व्याख्यान भी होगा।

स्‍मृति सम्‍मान के लिए गठित की गई निर्णायक समिति

वर्ष 2021 के स्मृति सम्मान के लिए निर्णायक समिति गठित कर दी गई है। जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली में समाजशास्त्र के प्रोफेसर डा. शफीक अहमद समिति के अध्यक्ष हैं। निर्णायक समिति में डा. श्रीश पाठक (एमिटी विश्वविद्यालय, नोएडा. सुरेंद्र यादव (उत्तरांचल विश्वविद्यालय उत्तराखंड), डा. संजय कुमार 'सुमन' (जयप्रकाश नारायण विश्वविद्यालय छपरा, बिहार) तथा डा. मनीषा सिंह ( जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय, बलिया ) बतौर सदस्य शामिल हैं।

ब्लाक स्तरीय शिक्षक संगठन की बैठक आज 

सेवरही: शनिवार दोपहर 12 बजे दुदही बीआरसी परिसर में विकास खंड के शिक्षक संगठन के पदाधिकारी, एआरपी, शिक्षक संकुल एवं प्रधानाध्यापकों, प्रभारी प्रधानाध्यापकों की बैठक होगी। इसकी जानकारी देते हुए बीईओ अनिल मिश्र ने बताया कि बैठक में न्याय पंचायत स्तर पर टीएलएम से शिक्षण विधि प्रस्तुतीकरण किया जाना है। मुख्य अतिथि जिला समन्वयक सत्येंद्र कुमार मौर्य होंगे।

chat bot
आपका साथी