दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में गणित के विद्यार्थियों को सुझाए गए करियर के विकल्प

गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट और काउंसिलिंग सेल की ओर से 10 अक्‍टूबर को गणित के बीएससी एमएससी और पीएचडी विद्यार्थियों के लिए आनलाइन करियर मार्गदर्शन और परामर्श कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम को केंद्रीय विश्वविद्यालय आफ हिमाचल प्रदेश के प्रो. सचिन कुमार श्रीवास्तव ने संबोधित किया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 02:46 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 08:30 PM (IST)
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में गणित के विद्यार्थियों को सुझाए गए करियर के विकल्प
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में गणित के विद्यार्थियों को सुझाए गए करियर के विकल्प। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट और काउंसिलिंग सेल की ओर से 10 अक्‍टूबर को गणित के बीएससी, एमएससी और पीएचडी विद्यार्थियों के लिए आनलाइन करियर मार्गदर्शन और परामर्श कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम को बतौर मुख्य वक्ता संबोधित करते हुए केंद्रीय विश्वविद्यालय आफ हिमाचल प्रदेश के प्रो. सचिन कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि दो दशक पहले तक गणित विषय में करियर के इतने विकल्प नहीं थे, जितने की आज हैं। ऐसे में पहले विद्यार्थियों के लिए रोजगार की समस्या रहती थी और अब रोजगार के लिए दिशा चयन की।

अपनी रुचि के अनुसार कैरियर चुने विद्यार्थी

प्रो. सचिन ने कहा कि विद्यार्थियों को अपनी रुचि के अनुसार करियर का निर्धारण करना चाहिए, जिससे वह अपने कार्य के साथ न्याय कर सकें। इस दौरान सवालों का सत्र भी आयोजित किया गया। विद्यार्थियों की ओर से उठने वाले हर सवाल का जवाब प्रो. श्रीवास्तव ने पूरे धैर्य के साथ दिया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। मुख्य वक्ता का स्वागत सेल की समन्वयक प्रो. सुनीता मुर्मू और आभार ज्ञापन डा. राजेश कुमार ने किया। इस कार्यक्रम से करीब 450 विद्यार्थी जुड़े। विद्यार्थियों ने बताया कि इस कार्यक्रम से उन्‍हें कैरियर निर्माण की दिशा में निर्णय लेने की क्षमता बढी है।

आज घोषित होगा एमएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित एमएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम सोमवार को घोषित किया जाएगा। विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं। काउंसिलिंग का कार्यक्रम विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जल्द ही जारी किया जाएगा।

एमएससी एक्वाकल्चर में प्रवेश के लिए आवेदन 12 तक

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के एमएससी प्राणिविज्ञान की प्रवेश परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी, जो एमएससी एक्वाकल्चर में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्हें विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवेदन के लिए आमंत्रित किया है। अभ्यर्थी 12 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी एक्वाकल्चर पाठ्यक्रम के समन्वयक और प्राणि विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. अजय सिंह ने दी है।

chat bot
आपका साथी