घर की बेकार वस्तुओं का उपयोग प्रैक्टिकल की तैयारी करेंगे विद्यार्थी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के विद्यार्थियों को घर पर प्रैक्टिकल की तैयारी की छूट दिए जाने से उनकी राह आसान हो गई है। विद्यार्थी बोर्ड की इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए प्रैक्टिकल करने में जुट गए हैं।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Fri, 05 Nov 2021 02:15 PM (IST) Updated:Fri, 05 Nov 2021 02:15 PM (IST)
घर की बेकार वस्तुओं का उपयोग प्रैक्टिकल की तैयारी करेंगे विद्यार्थी
घर की बेकार वस्तुओं का उपयोग प्रैक्टिकल की तैयारी करेंगे विद्यार्थी। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के विद्यार्थियों को घर पर प्रैक्टिकल की तैयारी की छूट दिए जाने से उनकी राह आसान हो गई है। विद्यार्थी बोर्ड की इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए प्रैक्टिकल करने में जुट गए हैं। बोर्ड ने नौवीं के 20 व 10वीं के 22 अलग-अलग प्रयोगों की जानकारी वेबसाइट पर दी है।

सीबीएसई ने दिया हैंड्स आन एक्‍टीविटी नाम

सीबीएसई ने इस कवायद को हैंड्स आन एक्टिविटीज नाम दिया है। इसके तहत विद्यार्थियों को यह सहूलियत दी गई है, कि अधिकतर प्रयोग ऐसे हैं जिन्हें छात्र-छात्राएं घर पर ही कर सकते हैं। घर में जो बेकार वस्तुएं हैं, उनका उपयोग कर प्रयोगों की जानकारी ले सकते हैं।

42 प्रयोगों की दी जा रही जानकारी

कोरोनाकाल में स्कूल-कालेज बंद कर दिए गए थे। स्कूल खुलने के बाद भी आनलाइन पढ़ाई के साथ-साथ आफलाइन पढ़ाई भी कराइ जा रही है। हालांकि, छात्रों के ऊपर किसी तरह का कोई दबाव नहीं है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए अब सीबीएसई ने विद्यार्थियों को प्रायोगिक जानकारी देने के लिए 42 अलग-अलग प्रयोगों की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। बोर्ड की ओर से ऐसा पहली बार हुआ है जब प्रयोगों की जानकारी को वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है। इसके जरिए पहले चरण की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी भी आसानी से कर सकेंगे।

विज्ञान के शिक्षक प्रयोगशालाओं में कराते हैं तैयारी

सीबीएसई के जिला समन्‍वयक अजीत दीक्षित बताते हैं कि अब तक विज्ञान के शिक्षक प्रयोगशालाओं में ही छात्रों की तैयारी कराते रहे हैं। कोरोनाकाल में स्कूल बंद होने से विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इस साल से छात्र घर के साथ-साथ स्कूल में प्रैक्टिकल की तैयारी कर सकेंगे। बोर्ड की पहली बार की गई इस पहल से ऐसे विद्यार्थी जो स्कूल आएंगे, उन्हें स्कूल में प्रयोगों की जानकारी दी जाएगी। जो वेबसाइट से प्रयोग सीखना चाहते हैं वह वेबसाइट से जानकारी ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी