बिजली बचाने का तरीका सिखेंगे विद्यार्थी, नेडा और शिक्षा विभाग के सामंजस्य एनर्जी क्लब की होगी स्थापना

बिजली बचाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए महराजगंज जिले में नेडा और ि‍शिक्षा विभाग ने संयुक्‍त रूप से प्रयास शुरू किया है। इस योजना के तहत विद्यालयों में एनर्जी क्‍लब स्‍थापित करने का निर्णय लिया गया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 01:10 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 01:10 PM (IST)
बिजली बचाने का तरीका सिखेंगे विद्यार्थी, नेडा और शिक्षा विभाग के सामंजस्य एनर्जी क्लब की होगी स्थापना
बिजली बचाने का तरीका सिखेंगे विद्यार्थी। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, सच्चिदानंद मिश्र। बिजली की बढ़ती खपत में जरूरी हो चला है कि संरक्षण के जरिए इसकी बचत की जाए। महराजगंज जिले के स्कूलों में इसी अवधारणा के साथ विद्यार्थियों को ऊर्जा संरक्षण का तरीका सिखाया जाएगा। इसको लेकर जिले में पांच विद्यालयों को चयनित कर उनमें एनर्जी क्लब स्थापित किए जाने की योजना हैं ताकि छात्र अपने हमजोलियों के साथ ऊर्जा सरंक्षण पर चर्चा कर उसे अमल में लाएं। यूपी नेडा और शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से अभियान का क्रियान्वयन किया जाएगा।

हाईस्‍कूल व इंटर के छात्रों का किया जाएगा चयन

ऊर्जा संरक्षण को लेकर वैसे तो पिछले काफी दिनों से इस पर जोर है। लेकिन अब स्कूलों में विद्यार्थियों के जरिए इसका संदेश लोगों तक पहुंचाया जाएगा। यूपी नेडा और शिक्षा विभाग संयुक्त रूप से अभियान को अमली जामा पहनाएंगे। खाका तैयार हो चुका है। जल्द ही धरातल पर इसका क्रियान्वयन भी शुरू हो जाएगा। जनपद के पlांच हाईस्कूल/इंटरमीडिएट स्तर के विद्यालयों का चयन होगा। जहां छात्र-छात्राओं के एनर्जी क्लब बनेंगे और इन क्लबों में ऊर्जा संरक्षण के उपायों पर चर्चा का क्रम चलेगा। इसके अलावा पेंटिंग प्रतियोगिताएं, गोष्ठियां भी आयोजित होंगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राएं ऊर्जा संरक्षण के इस अभियान में भागीदार बन सकें। इसके लिए विद्यार्थियों का आन लाइन रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा।

आयोजित किए जाएंगे विभिन्‍न कार्यक्रम

प्रभारी परियोजना अधिकारी नेडा राजीव मिश्र ने बताया कि ऊर्जा संरक्षण विद्यालयों में एनर्जी क्लब स्थापित कराकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को बिजली बचाने के लिए जागरूक कर यह बात लोगों तक पहुंचायी जा सके कि ऊर्जा संरक्षण बहुत ही आवश्यक है। बिजली की बढ़ती मांग के चलते ऊर्जा संरक्षण और भी जरूरी हो गया है। इसके अलावा डोर टू डोर कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।

ऊर्जा बचत के सामान्य सुझाव

- साधारण लैपों की जगह एलईडी का प्रयोग करने से होती है 75 फीसद ऊर्जा की बचत।

- टास्क लाइट (टेबल लैंप) का प्रयोग करें कार्यस्थल पर मिलेगी उचित रोशनी।

- लाइटों पर धूल जमा होने पर 50 फीसद तक कम हो जाती है रोशनी, साफ रखें।

- स्वचालित प्रणालियों से होती है विद्युत ऊर्जा की बचत, जरूरत न हो तो बंद रखें स्विच।

chat bot
आपका साथी