इस जिले में टेस्ट सीरीज से खुद का मूल्‍यांकन कर सकेंगे विद्यार्थी Gorakhpur News

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने का सिलसिला कोरोना संक्रमण काल में नहीं थमा। विद्यार्थियों को आनलाइन पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध कराई जाती रही और आनलाइन ही उनकी समस्याओं का समाधान किया जाता रहा।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 06:10 PM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 06:10 PM (IST)
इस जिले में टेस्ट सीरीज से खुद का मूल्‍यांकन कर सकेंगे विद्यार्थी Gorakhpur News
टेस्ट सीरीज से खुद का मूल्‍यांकन कर सकेंगे विद्यार्थी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने का सिलसिला कोरोना संक्रमण काल में नहीं थमा। विद्यार्थियों को आनलाइन पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध कराई जाती रही और आनलाइन ही उनकी समस्याओं का समाधान किया जाता रहा। विद्यार्थियों की तैयारी का स्तर कहां तक पहुंचा, इसके लिए अब आनलाइन टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत हो गई। इस आनलाइन टेस्ट सीरीज की माध्यम से विद्यार्थी अपनी तैयारी के स्तर का मूल्यांकन भी कर सकेंगे। उन्‍हें यह पता चल सकेगा कि उनकी तैयारी कहां तक है।

पंजीकृत प्रतियोगी विद्यार्थियों के लिए टेस्‍ट सीरीज का आयोजन

टेस्ट सीरीज का आयोजन संघीय सिविल सेवा और प्रांतीय सिविल सेवा की तैयारी के लिए पंजीकृत प्रतियोगी विद्यार्थियों के लिए किया जा रहा है, जिसके लिए गोरखपुर में 350 विद्यार्थी पंजीकृत किए गए थे। टेस्ट के लिए चार जून तक प्रदेश भर के विद्यार्थियों को लिंक के माध्यम से पेपर भेजा जाएगा।

लिंक खोलते ही विद्यार्थियों के सवाल होंगे सामने

लिंक खोलते ही सवाल विद्यार्थियों के सामने होंगे, फार्मेट में सही जवाब उन्हें टिक करना होगा। सवाल हल करने के बाद पेपर बंद करने पर सही जवाब के आधार पर परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा। इससे विद्यार्थी खुद की तैयारी का आकलन कर सकेगा और उसे अपने अध्ययन के किस क्षेत्र में और प्रयास करने की जरूरत है, इसकी जानकारी भी हो सकेगी।

ईमेल पर भेजे जा रहे हैं टेस्‍ट सीरीज

गोरखपुर में अभ्युदय योजना की व्यवस्था देख रहे नितिन सिंह ने बताया कि सभी पंजीकृत विद्यार्थियों को टेस्ट सीरीज के पेपर उनके ईमेल पर भेजे जा रहे हैं। टेस्ट सीरीज के टाप-10 विद्यार्थियों का नाम यूट्यूब और फेसबुक प्लेटफार्म पर घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टेस्ट सीरीज से मिले परिणाम के बाद विद्यार्थियों के उस पक्ष में सुधार की दिशा में कदम उठाया जाएगा, जिसमें वह किसी न किसी वजह से चूक रहे हैं।

chat bot
आपका साथी