CBSE: बोर्ड ने दिया विकल्‍प, आठवीं तक के छात्र आनलाइन देंगे परीक्षा Gorakhpur News

बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा से पहले छात्रों को अपने स्कूल प्रबंधन को बताना होगा कि वह आनलाइन या आफलाइन किस मोड में शामिल होना चाहते हैं। कारण बताते हुए छात्र परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 03:03 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 03:03 PM (IST)
CBSE: बोर्ड ने दिया विकल्‍प, आठवीं तक के छात्र आनलाइन देंगे परीक्षा Gorakhpur News
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की नौ से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं की छमाही परीक्षा आनलाइन-आफलाइन दोनों ही मोड में होगी। यदि छात्र फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विद्यालय आकर आफलाइन परीक्षा देना चाहते हैं, तो दे सकते हैं, लेकिन जो छात्र घर बैठे परीक्षा देना चाहते हैं वह आनलाइन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं की परीक्षा आनलाइन ही होगी।

स्‍कूल प्रबंधन को देनी होगी जानकारी  

बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा से पहले छात्रों को अपने स्कूल प्रबंधन को बताना होगा कि वह आनलाइन या आफलाइन किस मोड में शामिल होना चाहते हैं। कारण बताते हुए छात्र परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। विद्यालय खुलने के बाद पचास फीसद बच्‍चे स्कूल आकर पढ़ाई कर रहे हैं। शेष पचास फीसद आनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। अभी तक बोर्ड की छमाही परीक्षा हर हाल में अक्टूबर तक हो जाती थी, लेकिन इस बार कोरोना के कारण सत्र 2020-21 में नवंबर तक परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। कोरोना के मद्देनजर पहली बार छात्र-छात्राएं आनलाइन कक्षा के साथ-साथ आफलाइन परीक्षा में शामिल होंगे। हालांकि बहुत से शिक्षक व अभिभावक इस व्यवस्था से संतुष्ट नहीं हैं। जनपद में सीबीएसई स्कूलों की संख्या 113 हैं और कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों की संख्‍या 48000 है।

कुछ विद्यालयों में हो चुकी हैं परीक्षाएं

सीबीएसई के जिला समन्‍वयक अजीत दीक्षित के अनुसार बोर्ड के मुताबिक छमाही परीक्षाओं का आयोजन इस बार आनलाइन व आफलाइन दोनों मोड में कराने का निर्णय लिया गया है। विद्यालयों को इसी अनुसार तैयारी करने का निर्देश है। जनपद के कई स्कूलों में अभी छमाही परीक्षा होनी हैं, जबकि कुछ ने संपन्न करा ली है। बाकी के बारे में ही तैयारी कराई जा रही है। इस बारे में सभी को जानकारी मिल गई है। सभी स्‍कूल अपने अपने स्‍तर से तैयारियों में लगे हुए हैं। इसमें कहीं से कोई भी नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी