बीआरडीपीजी कालेज कृषि विश्वविद्यालय घोषित करने की मांग को लेकर सड़क पर उतरे छात्र

बीआरडीपीजी कालेज को कृषि विश्वविद्यालय घोषित करने की मांग को लेकर अब आंदोलन तेज होने लगा है। सोमवार को कृषि विश्वविद्यालय संघर्ष समिति के तत्वावधान में छात्र सड़क पर उतर गए और प्रदर्शन किया। साथ ही कलेक्ट्रेट पहुंच जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन को राज्यपाल को संबोधित पत्रक सौंपा।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:57 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 05:57 PM (IST)
बीआरडीपीजी कालेज कृषि विश्वविद्यालय घोषित करने की मांग को लेकर सड़क पर उतरे छात्र
बीआरडीपीजी कालेज कृषि विश्वविद्यालय घोषित करने की मांग को लेकर सड़क पर उतरे छात्र। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बीआरडीपीजी कालेज को कृषि विश्वविद्यालय घोषित करने की मांग को लेकर अब आंदोलन तेज होने लगा है। सोमवार को कृषि विश्वविद्यालय संघर्ष समिति के तत्वावधान में छात्र सड़क पर उतर गए और प्रदर्शन किया। साथ ही कलेक्ट्रेट पहुंच जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन को राज्यपाल को संबोधित पत्रक सौंपा।

1956 में स्‍थापित हुआ था बीआरडीपीजी कालेज

संघर्ष समिति के अध्यक्ष संदीप यादव ने कहा कि बीआरडीपीजी कालेज देवरिया में 1956 से स्थापित है और इसमें कृषि की पढ़ाई होती है। इसके बाद से ही कई सरकारें आई, लेकिन सभी मानक के पूरा करने के बावजूद भी इस महाविद्यालय को प्रोन्नत कर विश्वविद्यालय की मान्यता नहीं दी गई। जिसके चलते पूर्वांचल के छात्र कृषि शिक्षा से वंचित रह गए।

विश्‍वविद्यालय बनने से कृषि शिक्षा को मिलेगा बढावा

समिति के सदस्‍यों ने कहा कि अगर कालेज को विश्‍वविद्यालय की मान्‍यता मिलने के बाद कृषि शिक्षा को बढावा मिलेगा। कृषि विश्वविद्यालय की मान्यता दी जाती है तो पूर्वांचल के साथ ही विदेश से भी छात्र पढ़ाई करने के लिए आने लगेंगे। जब तक विश्वविद्यालय की मान्यता नहीं मिलती है तब तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा।

विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना होने तक जारी रहेगा संघर्ष

छात्र नेता शिवेंद्र शाही ने कहा कि जब तक कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना नहीं होता है तब तक पूर्वांचल के छात्र कृषि से संबंधित शिक्षा प्राप्त करने में अपने को अधूरा समझते हैं। इस दौरान राहुल यादव, राजीव यादव, पंकज कुमार, ऋषभ पांडेय, अविनाश यादव, प्रशांत यादव, अजीत कुमार, संजय यादव, अनुज राय, छोटू, गुंजन पांडेय, गोविंद यादव, अंकित कुमार, प्रिंस, ऋषि यादव, पंकज, राकेश मिश्रा, सुनील यादव मौजूद रहे।

कार व बाइक की टक्‍कर में दो घायल

खुखुंदू, देवरिया: सोमवार को सुबह परसिया मिश्र गांव के सामने सलेमपुर की तरफ जा रही कार-बाइक भिडंत हो गई, जिसमें बाइक सवार दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों का इलाज जिला अस्पताल में कराया गया। घायलों में कतरारी गांव के करन पासवान व संदीप शामिल हैं। परसिया मिश्र गांव में रसोई गैस लेने के लिए अचानक दूसरे लेन की तरफ मुड़े, तभी पीछे से आ रही कार ने टक्कर मार दी।

chat bot
आपका साथी