UP Madrasa Board: आनलाइन क्लास करने वालेे छात्रों को मिलेंगे ज्यादा नंबर, इस तिथि को जारी होगा परीक्षाफल

मदरसा बोर्ड सेकेंड्री (मुंशी मौलवी) आलिम (इंटर) कामिल (स्नातक) एवं फाजिल (स्नातकोत्तर) का परिणाम घोषित करने की तैयारी कर रहा है। 15 अगस्त से पहले परिणाम घोषित किया जा सकता है। बोर्ड के निर्देश पर सभी जिलों से संत्राक अंक की फीडिंग कराई जा रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:02 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:02 AM (IST)
UP Madrasa Board: आनलाइन क्लास करने वालेे छात्रों को मिलेंगे ज्यादा नंबर, इस तिथि को जारी होगा परीक्षाफल
मदरसा बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। सीबीएसई और यूपी बोर्ड की तर्ज पर मदरसा बोर्ड भी सेकेंड्री (मुंशी, मौलवी), आलिम (इंटर), कामिल (स्नातक) एवं फाजिल (स्नातकोत्तर) का परिणाम घोषित करने की तैयारी कर रहा है। 15 अगस्त से पहले परिणाम घोषित किया जा सकता है। बोर्ड के निर्देश पर सभी जिलों से संत्राक अंक की फीडिंग कराई जा रही है। नियमित आनलाइन क्लास करने और प्रोजेक्ट जमा करने वाले छात्रों को अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। बोर्ड परीक्षा के लिए जिले से करीब दो हजार छात्रों ने फार्म भरा था।

बच्चों का डाटा फीड करने में जुटा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग

कोविड- 19 संक्रमण की दूसरी लहर अप्रैल में आने के चलते सीबीएसइ, यूपी बोर्ड सहित अन्य राज्यों के साथ-साथ मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं भी कैंसिल कर दी गई थी। सीबीएसइ और यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का परिणााम घोषित होेने के बाद मदरसा बाेर्ड भी तैयारी में जुट गया है। फिलहाल सभी जिलों में छात्र-छात्राओं की फीडिंग कराई जा रही है।

परीक्षा परिणाम पिछली परीक्षाओं के अंकों के आधार पर घोषित किया जाएगा। इसके लिए यूपी बोर्ड काे आधार माना जाएगा। किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। मदरसा अंजुमन इस्लामियां के शिक्षक मोहम्मद अजीम फारुकी ने बताया कि अल्पसंख्क कल्याण विभाग द्वारा सेकेंड्री, अालिम, कामिल एवं फाजिल के विद्यार्थियों का डाटा मांगा गया था जो उपलब्ध करा दिया गया है।

इस फार्मूले पर मिलेगा नंबर

मदरसा बोर्ड ने नंबर को लेकर मानक नहीं बताए हैं, लेकिन यह माना जा रहा है कि मूल्यांकन का आधार पिछली कक्षा में मिले अंक को बनाया जाएगा। साथ ही आनलाइन क्लास में उपस्थिति और प्रोजेक्ट जमा करने पर अंक दिए जाएंगे। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडेय ने बताया कि आनलाइन कक्षा में अपस्थित रहने वाले छात्र-छात्राओं का डाटा फीड किया जा रहा है। नियमित आनलाइन क्लास करने वालों को अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे, लेकिन कितने अंक दिए जाएंगे यह बोर्ड तय करेगा। बोर्ड जल्द ही परिणाम घोषित कर सकता है।

chat bot
आपका साथी