गंडक नदी में चैनल निर्माण को लेकर प्रदेश सरकार संजीदा

बाढ़ की समस्या के समाधान को लेकर बिहार सरकार से वार्ता करने की तैयारी स्थानीय प्रशासन की आपत्ति के बाद बिहार ने निर्माण पर लगाई है रोक नदी की लगातार धारा बदलने से हर साल बाढ़ के दौरान होता है काफी नुकसान दर्जनों गांवों के लोगों की बढ़ जाती है समस्या।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 06:00 AM (IST)
गंडक नदी में चैनल निर्माण को लेकर प्रदेश सरकार संजीदा
गंडक नदी में चैनल निर्माण को लेकर प्रदेश सरकार संजीदा

कुशीनगर : गंडक की विनाशकारी धारा से यूपी के दियारा व समीपवर्ती गांवों को बचाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बिहार के पश्चिम चंपारण जिला में गंडक नदी में चैनल निर्माण को लेकर सरकार पूरी तरह से संजीदा है। मंगलवार को जलशक्ति मंत्री डा. महेंद्र सिंह ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र में गंडक नदी के स्थान की अदल-बदल करती धारा को एक करने के लिए खोदाई कराई जा रही है। बिहार सरकार से वार्ता कर समाधान तलाश लिया जाएगा। बता दें, बिहार सरकार ने बिना अनुमति कार्य कराए जाने की बात कहकर इस पर रोक लगा दी है।

दरअसल, बारिश में गंडक नदी उफान पर होती है तो उत्तर प्रदेश और बिहार के दर्जनों गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगता है। इस वजह से दोनों प्रदेशों के द्वारा समय-समय पर नदी किनारे बांधों की मरम्मत तथा आवश्यकतानुसार चैनल का निर्माण कराया जाता है। फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार बिहार के भितहां प्रखंड के चंदरपुर गांव के सामने से लेकर ठकराहां प्रखंड के हरपुर गांव के सामने तक पायलट चैनल का निर्माण करा रही है। यह पायलट चैनल बिहार की सीमा से होकर निकल रहा। बिहार सरकार का कहना है कि यूपी ने एनओसी (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) नहीं लिया है। जानकारों के अनुसार पांच करोड़ रुपये की लागत से 10 किमी चैनल का यह निर्माण कार्यदायी संस्था उत्तरप्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड करा रही है। बिहार की आपत्ति की असल वजह है यह भी बताई जा रही है कि यदि यूपी सरकार चैनल का निर्माण उक्त स्थान पर करती है तो कहीं बिहार के समीपवर्ती गांवों पर नदी की धारा के चलते संकट न खड़ा हो जाए।

यह है बिहार की आपत्ति

अलाइनमेंट के मुताबिक गंडक नदी के इस चैनल को बिहार के भूभाग में भितहा प्रखंड के चंदरपुर रिटायर लाइन बांध के सामने 1.86 किमी की दूरी से शुरू कर ठकराहा प्रखंड की हरपुर पंचायत के मुकौना गांव के पास रोहुआ नाला में मिलाने का प्रस्ताव है। बताया जा रहा है कि अलानइमेंट से हट कर निर्माण कराया जा रहा था। चैनल के अंतिम छोर को मुकौना की बजाय हरपुर पंचायत के चिरचिरवा गांव के पास ऊंची जमीन काटकर रोहुआ नाला में मिलाने का काम कराया जा रहा था।

अधिशासी अभियंता उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कार्पोरेशन लि. अनिल कुमार सिंह ने कहा कि काम रोके जाने की सूचना मिली है, लेकिन पूरा मामला मुझे पता नहीं है। यह काम लखनऊ के अधिशासी अभियंता पंकज वर्मा की देखरेख में हो रहा है। दो राज्यों का मामला है, इसलिए उच्च स्तरीय कार्रवाई हो रही है।

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि मुझे इस प्रकरण की जानकारी नहीं है। पता कराया जाएगा कि जिले से इसका क्या वास्ता है।

chat bot
आपका साथी