स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 24 घंटे में चालू करें आक्सीजन प्लांट

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आक्सीजन प्लांट चालू हो जाने पर 10 बेड पर मौजूद मरीजों को अनवरत आक्सीजन की सप्लाई मिलेगी। कहा कि प्रदेश के साथ जनपद में आक्सीजन की कमी नहीं है। मरीजों के साथ किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए सीएमओ से पूछा कि होम आइसोलेट मरीजों को किस प्रकार दवा पहुंचाई जा रही है। फोन पर उनसे कौन- कौन सी जानकारी मांगी जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:20 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:20 PM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 24 घंटे में चालू करें आक्सीजन प्लांट
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 24 घंटे में चालू करें आक्सीजन प्लांट

सिद्धार्थनगर: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने रविवार को अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। उन्होंने डीएम दीपक मीणा से कहा कि 24 घंटे में पीएम केयर फंड से मेडिकल कालेज परिसर में लग रहे आक्सीजन प्लांट को चालू कराएं। संक्रमण मुक्त होकर अस्पताल से घर जाने वाले मरीजों को एम्बुलेंस की सुविधा तय समय के भीतर उपलब्ध कराई जाए।

चेतावनी देते हुए कहा कि दवा या आक्सीजन की कमी से किसी मरीज की मौत हुई तो जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दवा व इलाज में अधिक कीमत वसूलने वालों पर टीम बनाकर छापेमारी कर कार्रवाई करने को कहा। संक्रमण को देखते हुए पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती का निर्देश भी दिया।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आक्सीजन प्लांट चालू हो जाने पर 10 बेड पर मौजूद मरीजों को अनवरत आक्सीजन की सप्लाई मिलेगी। कहा कि प्रदेश के साथ जनपद में आक्सीजन की कमी नहीं है। मरीजों के साथ किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए सीएमओ से पूछा कि होम आइसोलेट मरीजों को किस प्रकार दवा पहुंचाई जा रही है। फोन पर उनसे कौन- कौन सी जानकारी मांगी जाती है। उन्होंने फोन आने पर तत्काल मरीज को अस्पताल लाने के लिए एम्बुलेंस भेजने का निर्देश देते हुए कहा कि यदि हम समय से मरीज को इलाज मिलेगा तो अधिक मरीज को समस्या नहीं होने पाएगी। सीएमओ डा. संदीप चौधरी ने बताया कि होम आइसोलेट मरीजों की नियमित निगरानी हो रही है। उन्हें समय पर दवाएं एवं आवश्यक चिकित्सकीय सलाह दी जा रही है। तीसरी लहर से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए सीएमओ ने बताया कि सीएचसी बर्डपुर व डुमरियागंज में एल-टू सुविधा से लैस कोविड अस्पताल का संचालन शुरू किया जा रहा है। दवाओं को प्रर्याप्त भंडारण सुनिश्चित किया गया है। मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. सलिल कुमार श्रीवास्तव, एसीएमओ डा. सौरभ चतुर्वेदी, महामारी रोग विशेषज्ञ समीर सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी