जल्द खुलेंगे स्पोर्ट्स कालेज, अधिकारियों ने खेल निदेशालय को भेजा प्रस्‍ताव

खेल निदेशालय ने छात्रावास खोलने के लिए विभागीय अधिकारियों से पंद्रह दिन पूर्व सुझाव मांगें थे। जिस पर सभी खेल अधिकारियों ने अलग-अलग शर्तों के साथ छात्रावास खोले जाने के सुझाव दिए हैं। इसी आधार पर निदेशालय जल्द ही अपना फैसला ले सकता है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:57 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:57 AM (IST)
जल्द खुलेंगे स्पोर्ट्स कालेज, अधिकारियों ने खेल निदेशालय को भेजा प्रस्‍ताव
यूपी के स्‍पोर्टस कालेज शीघ्र खुलने जा रहे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना के कारण पिछले डेढ़ वर्षों से बंद स्पोर्ट्स कालेज व छात्रावास साल के अंत तक खुल सकते हैं। इसको लेकर खेल विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। खेल निदेशालय ने छात्रावास खोलने के लिए विभागीय अधिकारियों से पंद्रह दिन पूर्व सुझाव मांगें थे। जिस पर सभी खेल अधिकारियों ने अलग-अलग शर्तों के साथ छात्रावास खोले जाने के सुझाव दिए हैं। इसी आधार पर निदेशालय जल्द ही अपना फैसला ले सकता है।

मार्च 2020 से बंद है कालेज

कोरोना के कारण मार्च 2020 में ही प्रदेश के सभी स्पोर्ट्स कालेज व छात्रावास बंद कर दिए गए थे। इस दौरान खिलाड़ी कोच की निगरानी में आनलाइन अभ्यास कर रहे थे। हालांकि वह विशेष कारगर साबित नहीं हो रहा था। खेल निदेशालय के आदेश पर 1 अक्टूबर 2020 को स्थानीय खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए स्टेडियम खोले गए थे। अप्रैल महीने में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण स्टेडियम बंद करने पड़े थे। स्थानीय खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए पुन: स्टेडियम 1 जुलाई से ही खोल दिए गए हैं। अब विभिन्न खेलों की प्रतियोगिताएं भी आयोजित हो रही हैं।

स्पोर्ट्स कालेज में 320 व स्टेडियम में 40 सीटें

वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज में विभिन्न खेलों की कुल 320 सीटें हैं। जबकि क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में कुश्ती और बास्केटबाल के कुल 40 खिलाड़ियों के लिए छात्रावास बना हुआ है। कोरोना महामारी के कारण पिछला सत्र शून्य रहा, जबकि इस सत्र में भी नए प्रवेश नहीं हो सके।

खुल चुके हैं सभी स्‍कूल कालेज

बता दें क‍ि कोरोना के कारण बंद हुए सभी स्‍कूल कालेज पहले ही खुल चुके हैं। प्रदेश के तीनों स्‍पोर्टस कालेज आवासीय हैं ओर यहां हास्‍टल भी संचाल‍ित होते हैं इसल‍िए इनके खुलने के ल‍िए पूरी व्‍यवस्‍था होने का इंतजार हो रहा था। माना जा रहा है क‍ि अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में सूबे के तीनों हास्‍टल खुल जाएंगे।

खेल निदेशालय ने छात्रावास खोलने के संबंध में सुझाव मांगा था। खिलाड़ियों का टीकाकरण कराकर उनके अभिभावकों की सहमति लेकर छात्रावास खोले जाने का मैंने सुझाव दिया है। - आले हैदर, क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी। 

chat bot
आपका साथी