गोरखपुर से काठगोदाम और कोलकाता रूट पर भी चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

यात्रियों की सहूलियत के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से विभिन्न रूटों के लिए कुल 13 स्पेशल ट्रेनों का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा है। फिलहाल गोरखपुर से कुल नौ जोड़ी स्पेशल ट्रेनें बनकर चल रही हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 09:30 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 09:30 AM (IST)
गोरखपुर से काठगोदाम और कोलकाता रूट पर भी चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
यह गोरखपुर के रेलवे स्‍टेशन की तस्‍वीर है।

गोरखपुर, जेएनएन। काठगोदाम और कोलकाता जाने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अक्टूबर से इन रूटों पर भी गोरखपुर से स्पेशल ट्रेनों के चलने की संभावना है। यात्रियों की सहूलियत के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से विभिन्न रूटों के लिए कुल 13 स्पेशल ट्रेनों का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा है। फिलहाल, गोरखपुर से कुल नौ जोड़ी स्पेशल ट्रेनें बनकर चल रही हैं। गोरखपुर के रास्ते चार जोड़ी क्लोन स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।

फिलहाल, सर्वाधिक परेशानी गोरखपुर से मुंबई जाने वाले यात्रियों को हो रही है। गोदान स्पेशल का संचालन शुरू होने के बाद भी मुंबई की ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा।  अक्टूबर तक सभी ट्रेनें फुल हैं। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने मुंबई के लिए बढऩी के रास्ते एक स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके अलावा कोलकाता और काठगोदाम जाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही हैं। इन यात्रियों के लिए भी ट्रेन का प्रस्ताव भेजा है। गोरखपुर के अलावा वाराणसी, छपरा, बरेली और लखनऊ से भी कुछ और स्पेशल ट्रेनों को चलाने की तैयारी है। स्पेशल ट्रेनों के चल जाने से पूर्वांचल के लोगों को राहत मिलेगी। वैसे भी एक जून से स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाने से गोरखपुर सहित प्रमुख स्टेशनों पर धीरे-धीरे चहल-पहल बढऩे लगी है। अब तो खानपान के स्टाल भी खुलने लगे हैं।

काउंटरों से एक माह में पकड़े गए 18 दलाल

टिकटों के अवैध कारोबार के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का अभियान पिछले माह से ही चल रहा है। अगस्त में आरपीएफ की टीम ने पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न आरक्षण काउंटरों से 18 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार टिकट दलालों के अलावा  पूर्वोत्तर रेलवे में आरपीएफ ने अनियमितता के कुल 242 मामले पंजीकृत किए  हैं, जिसमें 215 को गिरफ्तार कर जुर्माना भी वसूला गया है। 4 लोगों को जेल भी भेजा गया है।

स्वच्‍छता अभियान के तहत हुई सिग्नलों की सफाई

स्वच्‍छ रेल - स्वच्‍छ भारत अभियान के तहत  पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों, कार्यालयों और कालोनियों में स्व'छता अभियान चलाया गया। इस दौरान गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, खलीलाबाद, बादशाहनगर और मनकापुर स्टेशनों पर परिसर के अलावा सिग्नलों व उपकरणों की भी सफाई की गई। रेलवे का स्वच्‍छता पखवारा एक अक्टूबर तक चलेगा।

पीआरकेएस ने की निजीकरण के विरोध में सभा

पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ (पीआरकेएस) की  यांत्रिक कारखाना मंडल इकाई ने मुख्य द्वार पर निजीकरण के विरोध में सभा की। पदाधिकारियों ने सरकार पर रेलवे के कारखानों का अस्तित्व मिटाने का आरोप लगाया। महामंत्री विनोद कुमार राय ने कहा कि निजीकरण के खिलाफ संघ का आंदोलन लगातार चलता रहेगा। सभा को डीके तिवारी, आरपी भट्ट, दीपक चौधरी, कुलदीप त्रिपाठी, ईश्वर चंद्र विद्यासागर आदि पदाधिकारियों ने संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी