स्‍पेशल ट्रेनों का हाल, किराया अधिक फिर भी सुस्त है चाल

विशेष ट्रेनों की स्‍िथति लावारिशों जैसी हो गई है। अधिक किराया लेने के बाद भी इन ट्रेनों में यात्रियों को सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। यह ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 12:49 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 12:49 PM (IST)
स्‍पेशल ट्रेनों का हाल, किराया अधिक फिर भी सुस्त है चाल
स्‍पेशल ट्रेनों का हाल, किराया अधिक फिर भी सुस्त है चाल

गोरखपुर, (जेएनएन)। दीपावली और छठ पर्व पर घर आए लोगों की वापसी मुश्किल होती जा रही है। हालांकि रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की है लेकिन वह गंतव्य तक कब पहुंचेंगी कोई नहीं जानता। एक तो इन ट्रेनों का किराया बेहिसाब है, ऊपर से इनकी सुस्त चाल कोढ़ में खाज का काम कर रही है।

बरौनी-नई दिल्ली 04403 नंबर की स्पेशल एक्सप्रेस मंगलवार को 24 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंची। दरभंगा-दिल्ली 04023 नंबर की स्पेशल तो 17 घंटे में गोरखपुर पहुंची। इस ट्रेन को मंगलवार को शाम 8.55 बजे गोरखपुर पहुंचना था लेकिन यह बुधवार को दोपहर 12 बजे पहुंची। यह ट्रेन गोरखपुर से तो रवाना हो गई है लेकिन देर रात तक रास्ते में थी।  दिल्ली कब पहुंचेगी, कोई नहीं बता सकता। 04059 नंबर की दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल एक्सप्रेस सोमवार की रात 1.50 बजे दरभंगा से चली। इस ट्रेन को मंगलवार को सुबह 10.25 बजे पहुंचना था लेकिन रात 9 बजे पहुंची। ट्रेन 15 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंची है। यही नहीं लोगों को विलंब से चल रही ट्रेनों की समुचित जानकारी भी नहीं मिल पा रही है। एक तो स्टेशनों के पूछताछ काउंटर पर यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों की सही जानकारी नहीं मिल रही। दूसरी तरफ रेलवे के वेबसाइट पर भी जूझना पड़ रहा है। 04029 नंबर की मुजफ्फरपुर-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन 12 नवंबर को रवाना हुई। 14 नवंबर को भी नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (एनटीईएस) पर इस ट्रेन के बारे में अपडेट नहीं किया गया है। नेट पर यह ट्रेन अभी भी गाजियाबाद में आन रन है। छठ बाद दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए बिहार के विभिन्न स्टेशनों से गोरखपुर होते हुए लगभग आधा दर्जन पूजा स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं।

इंतजार में चौपट हो जा रहा प्लान

दीपावली और छठ पर्व पर घर आए नौकरीपेशा की परेशानी भी बढ़ गई है। नियमित ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। स्पेशल के लिए उन्हें स्टेशन पर इंतजार करना पड़ रहा है। ट्रेनों के विलंबन के चलते लोगों की पूरी प्लानिंग ही चौपट हो जा रही है।

स्पेशल में ढीली हो रही लोगों की जेब

स्पेशल ट्रेनों में लोगों को रुटीन ट्रेनों से अधिक किराया देना पड़ रहा है। दिल्ली जाने के लिए सामान्य ट्रेन के स्लीपर में लगभग 400, सुपरफास्ट में 425 किराया है। स्पेशल में 500 रुपये से अधिक देना पड़ रहा है। एसी थर्ड में भी 1130 की जगह लगभग 1400 रुपये देने पड़ रहे हैं। एसी टू में करीब 1600 की जगह 1900 रुपये किराए के रूप में खर्च करने पड़ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी