दिव्‍यांग बच्‍चों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित होंगे गोरखपुर मंडल के 161 विशेष शिक्षक Gorakhpur News

प्रशिक्षकों को चाहिए कि वह पूरी ईमानदारी के साथ तीन दिनों तक मंडल के चारों जनपदों के विशेष शिक्षकों को प्रशिक्षित करें जिसका उपयोग वह दिव्यांग बच्‍चों को पढ़ाने में कर सकें। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण पूरी तरह से आवासीय है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 20 Mar 2021 01:55 PM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 01:55 PM (IST)
दिव्‍यांग बच्‍चों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित होंगे गोरखपुर मंडल के 161 विशेष शिक्षक Gorakhpur News
विशेष शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। दिव्यांग बच्‍चों को पढ़ाने के लिए मंडल के 161 विशेष शिक्षकों (स्पेशल एजुकेटर) का तीन दिवसीय प्रशिक्षण 22 मार्च से शुरू होगा, जो 24 तक चलेगा। प्रशिक्षण का उद्घाटन मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान सभी शिक्षकों को ठहरने, भोजन एवं अन्‍य व्‍यवस्‍था विभाग की तरफ से की गई है।

गोकुल अतिथि भवन में होगा प्रशिक्षण

सिविल लाइंस स्थित गोकुल अतिथि भवन में होने वाले इस प्रशिक्षण को लेकर एडी बेसिक डा.एसपी त्रिपाठी ने मंडल के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर व महराजगंज के जिला समन्वयकों, प्रशिक्षित करने वाले प्रशिक्षुओं व सहायक एवं वित्त लेखाधिकारियों के साथ कार्यालय में बैठक की तथा प्रशिक्षण की तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम सफल होगा तभी प्रशिक्षण का उद्देश्य पूरा होगा।

प्रशिक्षण पूरी तरह से आवासीय

प्रशिक्षकों को चाहिए कि वह पूरी ईमानदारी के साथ तीन दिनों तक मंडल के चारों जनपदों के विशेष शिक्षकों को प्रशिक्षित करें, जिसका उपयोग वह दिव्यांग बच्‍चों को पढ़ाने में कर सकें। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण पूरी तरह से आवासीय है। प्रशिक्षुओं व प्रशिक्षकों के रहने व खाने-पाने की व्यवस्था विभाग द्वारा की गई है। जिसकी जिम्मेदारी जिला समन्वयक समग्र शिक्षा गोरखपुर विवेक जायसवाल संभालेंगे।

प्रथम प्रशिक्षण श्रवण बाधित बच्‍चों के लिए

इसमें प्रथम प्रशिक्षण श्रवण बाधित बच्‍चों के विशेष शिक्षकों के लिए होगा। जिसमें 60 प्रशिक्षु प्रतिभाग करेंगे। इसकी जिम्मेदारी देवरिया के जिला समन्वयक समेकित शिक्षा ज्ञानेंद्र सिंहह को सौंपी गई है। जबकि दृष्टि बाधित ब'चों के विशेष शिक्षकों का प्रशिक्षण का पूरा प्रभार महराजगंज के जिला समन्वयक समग्र शिक्षा केके सिंह संभालेंगे। तीसरा प्रशिक्षण मानसिक मंद ब'चों के विशेष शिक्षकों का होगा। जिसका समस्त प्रभार जिला समन्वयक मिड डे मील कुशीनगर के जिम्में होगी। बैठक में बीएसए बीएन सिंह, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी शैलेष श्रीवास्तव, शिखा सिंह, मंडलीय समन्वयक मिड डे-मील गोरखपुर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी