गगहा में छीन ले गए कोरोनाा से बचाव के टीके से भरा बाक्‍स छीने, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी से की अभद्रता

गगहा क्षेत्र के भलुआन में स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी कोरोना से बचाव का टीका लगाने पहुुंचे थे। कतार में लगे लोगों के बीच पहले टीका लगवाने की होड मच गई। इसी अफरा-तफरी के बीच कुछ युवक कोरोना से बचाव के टीके से भरा बाक्‍स छीन ले गए।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 04:20 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 09:15 AM (IST)
गगहा में छीन ले गए कोरोनाा से बचाव के टीके से भरा बाक्‍स छीने, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी से की अभद्रता
छीन ले गए कोरोनों से बचाव के टीके से भरा बाक्‍स। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गगहा थाना क्षेत्र के भलुआन में पहले टीका लगवाने की होड़ में ग्रामीणों ने सोमवार को स्वास्थ्यकर्मियों से जमकर बदसुलूकी की। उनसे टीके से भरा बाक्स छीन लिया, कई सीङ्क्षरज लेकर ग्रामीण भाग निकले। शिकायत पर होमगार्ड लगाए गए, लेकिन वह थोड़ी देर बाद चले गए। इसके बाद फिर बदसुलूकी शुरू हुई तो स्वास्थ्यकर्मी वापस चली गईं। भलुआन में 150 ग्रामीणों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया है।

लाइन में लगे लोगों के पहले टीका लगवाने की होड़ से मची अफरा-तफरी

गगहा के भलुआन में सुबह कौड़ीराम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से छह स्वास्थ्यकर्मियों को भेजा गया। सुबह 10 बजे से स्वास्थ्यकर्मियों ने टीका लगाना शुरू किया। दोपहर तकरीबन 12 बजे टीकाकरण के लिए लाइन में लगे ग्रामीणों ने आगे निकलने की होड़ में हंगामा शुरू कर दिया। इस बीच कुछ लोग टीकाकरण कक्ष में घुस गए और सीरिंज छीनना शुरू कर दिया। टीकाकरण रुक गया। स्वास्थ्यकर्मियों की सूचना पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.संतोष वर्मा ने पुलिस को जानकारी दी और खुद भी मौके पर पहुंचे। डा.संतोष वर्मा ने ग्रामीणों को समझाकर शांत किया। इस बीच पहुंचे दो होमगार्ड ने लाइन लगवाकर टीकाकरण शुरू कराया। तकरीबन 20 मिनट बाद होमगार्ड वापस चले गए, तो फिर हंगामा शुरू हो गया। कुछ ही देर बाद ग्रामीण फिर टीकाकरण कक्ष में घुसे गए और कोरोना रोधी टीका से भरा बाक्स व सीरिंज छीन लिया।

ग्रामीणों ने वापस कराया बाक्‍स

ग्रामीणों का रुख देखकर महिला स्वास्थ्यकर्मी कक्ष से निकल गईं और गांव से बाहर जाने लगीं। इस बीच कुछ ग्रामीणों के हस्तक्षेप के बाद टीका से भरा बाक्स वापस मिला। इसके बाद बिना टीका लगाए सभी स्वास्थ्यकर्मी वापस चली गईं। डा.संतोष वर्मा ने बताया कि ग्रामीणों के हंगामे के कारण टीकाकरण का काम बीच में ही रोकना पड़ा। मामले की शिकायत पुलिस से नहीं की गई है।

1.20 लाख ने नहीं लगवाई दूसरी डोज

कोरोना से बचाव के टीका की दूसरी डोज लगवाने में लोग आनाकानी कर रहे हैं। जिले में एक लाख 20 हजार नागरिक दूसरी डोज नहीं लगवा रहे हैं। इन्हें स्वास्थ्य विभाग की ओर से मोबाइल नंबर पर कई बार सूचना दी जा चुकी है। दूसरी डोज लगाने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित करने को हर शनिवार को विशेष अभियान चलाने का भी बहुत ज्यादा असर नहीं दिख रहा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि टीके की दूसरी डोज लगवाने के लिए लोगों को लगातार प्रेरित किया जा रहा है। जिले में कोरोना से बचाव का टीका की कोई कमी नहीं है।

14 हजार 754 को लगा टीका

जिले में सोमवार को 14 हजार 754 नागरिकों ने कोरोना से बचाव का टीका लगवाया। इनमें 11 हजार 605 को पहला और 3149 ने दूसरा डोज लगा। सोमवार को बंदी होने के बाद भी जिला महिला अस्पताल, जिला अस्पताल परिसर स्थित एमआरआइ सेंटर और संक्रामक रोग अस्पताल में बने बूथों पर नागरिकों की लंबी लाइन लग गई थी। एमआरआइ सेंटर पर बने बूथ पर विदेश जाने वाले लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी