नेपाल बार्डर से तस्करी तेज, कनाडियन मटर और पशु तस्‍करी आम बात Gorakhpur News

दिन में ही खुलेआम तस्करी की जा रही है। तो रातों का नजारा क्या होता होगा। इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। हालत इतनी बदतर है कि बचे पढ़ाई और मजदूर मजदूरी छोड़ साइकिल और बाईक पर मटर और दाल गांव गांव बेंच रहे हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 08:30 AM (IST)
नेपाल बार्डर से तस्करी तेज, कनाडियन मटर और पशु तस्‍करी आम बात Gorakhpur News
एसएसबी द्वारा गिरफ्तार किए गए पशु तस्‍कर।

गोरखपुर, जेएनएन। भारत-नेपाल की सीमा सोनौली और अन्‍य सीमाई रास्‍तों से तस्‍करी बढ़ गई है। कानोडियन मटर और पशु तस्‍करी तो आम बात हो गई है। सीमा पर स्थित कोल्हुई थाना क्षेत्र  में नेपाल बार्डर के गांव बटैडिहा,बुढ़वा,सोनपिपरी, एकडेंगवा,बांसगांव, राजमंदिर,भगडवा, खैराघाट आदि दर्जनों जगहों से दिन रात तस्करों द्वारा नेपाल से भारत में अवैध कनाडियन मटर लाया जा रहा है।

दिन में ही खुलेआम तस्करी की जा रही है। तो रातों का नजारा क्या होता होगा। इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।  हालत इतनी बदतर है कि ब'चे पढ़ाई और मजदूर मजदूरी छोड़ साइकिल और बाईक पर मटर और दाल गांव गांव बेंच रहे हैं। नेपाल में मटर 40 रुपये और कोल्हुई में 55 रुपये, जबकि दाल नेपाल में 50 रुपये और कोल्हुई क्षेत्र में 65 रुपये में बिक रही है। यही 15 रुपये का अंतर तस्करी का मुख्य कारण बन रहा है।

 सीओ फरेंदा अशोक कुमार मिश्र ने बताया कि पुलिस और एसएसबी की टीम सीमा सहित पकड्डी  रास्तों पर नजर रखी है। बड़ी मात्रा में तस्कर पकड़े भी जा रहे हैं। तस्करी पर अंकुश के लिए पुलिस और एसएसबी गंभीर है।

पशुओं की तस्करी करते दो आरोपित गिरफ्तार

महराजगंज जनपद के बरगदवा थाना क्षेत्र के इंडो नेपाल से सटे सरहदी गांव चकरार के रास्ते नेपाल ले जाए जा रहे आठ पशुओं के साथ दो आरोपितों को एसएसबी जवानों ने पकड़ लिया। बरामद पशु व आरोपितों को अग्रिम कार्रवाई के लिए पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया। बरगदवा स्थित एसएसबी बीओपी के जवान देर रात थाना क्षेत्र के चकरार गांव के पास गश्त कर रहे थे। उसी दौरान पशु तस्कर एक दर्जन पशु लेकर नेपाल की तरफ जा रहे थे।जिन्हें जवानों ने घेराबंदी कर दो आरोपितों को आठ पशुओं के साथ हिरासत में ले लिया। पूछताछ में अपना नाम कलामुद्दीन व फिरोज निवासी चमंटोला जनपद नवलपरासी नेपाल बताया। एसएसबी बीओपी बरगदवा के निरीक्षक रतन सिंह अहीर ने बताया ने दो आरोपितों को आठ पशुओं के साथ पकड़कर पुलिस को अग्रिम कार्रवाई के लिए सुपुर्द कर दिया गया।

120 शीशी नेपाली शराब के साथ एक हिरासत में

बरगदवा पुलिस ने असोगवा गांव के पास देर रात नेपाल से साईकल पर लाई जा रही चार पेटी नेपाली शराब के साथ एक आरोपित को एसएसबी जवानों ने पकड़ लिया। नेपाली शराब को अग्रिम कार्रवाई के लिए पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी