हमेशा चालू रहता है स्मार्ट फोन का स्पीकर व कैमरा, यह बरतें सावधानी

साइबर अपराध से बचने के लिए इसकी बारीकियों को जानना जरूरी है। डीजीपी के आदेश पर सभी थानों पर तैनात दारोगा व सिपाहियों को पुलिस लाइन में साइबर अपराध की चुनौती से निपटने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Pradeep SrivastavaSat, 25 Sep 2021 11:31 AM (IST)
इंटरनेट मी‍ड‍िया पर सावधानी बरतने के ल‍िए पुलिसकर्मियों को ट्रेन‍िंंग दी गई। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। साइबर अपराध से बचने के लिए इसकी बारीकियों को जानना जरूरी है।डीजीपी के आदेश पर सभी थानों पर तैनात दारोगा व सिपाहियों को पुलिस लाइन में साइबर अपराध की चुनौती से निपटने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शुक्रवार को साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन ने पुलिसकर्मियों से इस चुनौती से निपटने की जानकारी दी।

इन कार्यों से बचें वरना हो सकती है परेशानी

रक्षित टंडन ने कहा कि स्मार्ट फाेन इस्तेमाल करने वाले सावधान रहें क्योंकि मोबाइल का स्पीकर व कैमरा हमेशा चालू रहता है। थोड़ी से गड़बड़ी हाेने पर आपकी निजी जानकारी चोरी हो सकती है। इंटरनेट मीडिया पर फोटो शेयर करने से पहले सिक्योरिटी जरूर लगाएं, नहीं तो इसके घातक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

फेसबुक, इंस्टाग्राम पर आफर और विज्ञापन पर क्लिक न करें

फेसबुक, इंस्टाग्राम पर आने वाले आफर और विज्ञापन पर क्लिक न करें। इससे आपके अकाउंट के हैक होने की अधिक संभावना होती है। मोबाइल फोन गुम होने पर निजी जानकारी लीक होने का खतरा ज्यादा होता है। इससे बचने के लिए परिवार के किसी सदस्य के मोबाइल से फाइंड माइ डिवाइस के जरिए अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं। फोन आन होने पर पता चल जाएगा।

फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम पर यह बरतें सावधानी 

एसपी क्राइम डा. एमपी सिंह ने कहा कि फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने के बाद लाग आउट जरूर करें।संदेहपूर्ण तरीकों से व्यक्तिगत जानकारी मांगने पर कतई न दें। अगल-अलग प्रोफाइल के लिए पासवर्ड भी अलग-अलग होना चाहिए। वाईफाई का पासवर्ड किसी से शेयर न करें।

पुलिस लाइन में 15 दिन चलेगी कार्यशाला

साइबर अपराध रोकने के लिए पुलिस लाइन में 15 दिवसीय कार्यशाला अायोजित की गई है। जिसमें साइबर एक्सपर्ट थाने पर तैनात पुलिसकर्मियों को आनलाइन फ्राड से बचने का तरीका बता रहे हैं। शुक्रवार को कार्यशाला का सातवां दिन था जिसमें पुलिसकर्मियों को साइबर एक्सपर्ट ने इलेक्ट्रानिक माध्यम से डाटा चोरी और वाईफाई हैक करने का तरीका जाना।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.