स्मैकियों ने बेच दी कूड़ा गाड़ी, खुद नाली साफ करते नागरिक Gorakhpur News

सफाई की स्थिति यह है कि वार्ड में सिर्फ एक कूड़ा गाड़ी बची है। बाकी कूड़ा गाडिय़ां स्मैकियों ने बेच दी। सफाईकर्मी काम नहीं करते निगरानी करने वाले ध्यान नहीं देते। इस कारण नागरिकों को खुद ही नालियों की सफाई करनी पड़ रही है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 09:10 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 10:53 AM (IST)
स्मैकियों ने बेच दी कूड़ा गाड़ी, खुद नाली साफ करते नागरिक Gorakhpur News
मोहल्‍ले की जर्जर एवं पानी भरे सड़क का दृश्‍य।

गोरखपुर, जेएनएन। एक लाख से ज्यादा की आबादी वाला वार्ड नंबर पांच नंदानगर अव्यवस्थाओं का शिकार है। नंदानगर पुलिस चौकी से शमशेर गेट तक की एक मात्र अच्छी सड़क के अलावा पूरे वार्ड में उपलब्धि बताने लायक कुछ नहीं है। कालोनियों के अंदर की सड़कें पहले से ही टूटी थीं, रही-सही कसर जलनिगम ने सीवर लाइन बिछाकर पूरी कर दी। सफाई की स्थिति यह है कि वार्ड में सिर्फ एक कूड़ा गाड़ी बची है। बाकी कूड़ा गाडिय़ां स्मैकियों ने बेच दी। सफाईकर्मी काम नहीं करते, निगरानी करने वाले ध्यान नहीं देते। इस कारण नागरिकों को खुद ही नालियों की सफाई करनी पड़ रही है।

गोरखपुर एयरपोर्ट के पास नंदानगर वार्ड की कई कालोनियों में ज्यादातर सैनिक व पूर्व सैनिकों का परिवार रहता है। इन कालोनियों की स्थिति में काफी खराब है। सीवर लाइन बिछाने के बाद कुछ ही जगहों पर सड़क बनाई गई। जिन कालोनियों में सड़क नहीं बनाई गई, वहां के नागरिकों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौर्या टोला में तो सीवर लाइन बिछाने के बाद सड़क नहीं बनी तो नागरिकों ने खुद ही चंदा इकट्ठा कर मलबा डलवाया, तब कहीं जाकर आने-जाने में सहूलियत हुई।

शमशेर गेट के सामने नाला चोक

एयरफोर्स के आकाश विहार शमसेर गेट के सामने नाला सिल्ट से भर गया है। नाले की काफी समय से सफाई ही नहीं हुई है। यही वजह है कि सिल्ट नाले के ऊपर पहुंच गई है। नागरिकों से लगायत पार्षद ने कई बार नगर निगम के अफसरों से शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

20 से ज्यादा कालोनियां हैं वार्ड में

प्रकाशपुरम, अवध विहार, पवन विहार, सैनिक विहार, सैनिक कुंज, मानिक नगर, यादव बस्ती, मौर्या टोला, आदर्श नगर, सिंघडिय़ा, नंदा नगर, जीआरडी, हरिजन बस्ती, गोकुलपुरम, दरगहिया, जीतपुर आदि

खाली प्लाटों में इकट्ठा है पानी

सैनिक सहकारी आवास लिमिटेड सैनिक विहार गेट के बगल में खाली प्लाट में पानी जमा है। इलाके के नागरिकों का कहना है कि खाली प्लाटों में पानी जमा होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। मौर्या टोला निवासी मोती लाल का कहना है कि वार्ड में नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं तक नहीं मिल रही हैं। सीवर लाइन बिछाने के बाद सड़क को गड्ढा बनाकर छोड़ दिया गया था। चंदा लगाकर सड़क पर मलबा गिरवाया गया। सफाई भी नहीं होती है। वहीं दरगहिया के अजय कुमार का कहना है कि सफाई की स्थिति बहुत खराब है। नालियां साफ नहीं होती हैं। यही वजह है कि नालियों का पानी ओवरफ्लो होकर सड़क पर बहता है। इससे न सिर्फ सड़क खराब होती है वरन गंदगी से मच्छरों का प्रकोप बढ़ता है। वहीं की स्‍नेहा मद्धेशिया का कहना है कि मुख्य सड़क तो अब ठीक हो गई है लेकिन कालोनियों के अंदर की स्थिति बहुत खराब है। जहां सड़क ठीक भी कराई गई वहां कहीं सीवर लाइन के चैंबर ऊपर हो गए हैं तो कहीं नीचे। नागरिकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सीवर लाइन बिछाने के बाद आज भी कई सड़कों को ठीक नहीं किया गया है। इस कारण आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पानी की आपूर्ति की स्थिति भी ठीक नहीं है। गंदगी भी हर तरफ पसरी है।

बहुत की शिकायत, नहीं हो रहा काम

पार्षद के प्रतिनिधि प्रवीन पासवान का कहना है कि वार्ड बहुत बड़ा है। नगर निगम के अफसरों से लगातार साफ-सफाई के लिए कहता हूं लेकिन कोई काम नहीं कर रहा है। इसकी शिकायत भी नगर आयुक्त से कर दिया हूं। कर्मचारियों की मनमानी के कारण दिक्कत हो रही है। कूड़ा गाडिय़ां स्कैकियों ने बेच दी है।

chat bot
आपका साथी