कीटनाशक दवा के छह नमूने फेल,एक कारोबारी के खिलाफ दायर हुआ वाद Gorakhpur News

कृष‍ि रक्षा विभाग ने संतकबीर नगर जनपद के एक कारोबारी के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में वाद दायर कर दिया है। वहीं पांच अन्य कारोबारियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। इनके खिलाफ भी जल्द वाद दायर हो सकता है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 03:00 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 03:00 PM (IST)
कीटनाशक दवा के छह नमूने फेल,एक कारोबारी के खिलाफ दायर हुआ वाद Gorakhpur News
कीटनाशक दवा के छह नमूने फेल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : कृष‍ि रक्षा विभाग ने संतकबीर नगर जनपद के एक कारोबारी के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में वाद दायर कर दिया है। वहीं पांच अन्य कारोबारियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। इनके खिलाफ भी जल्द वाद दायर हो सकता है। राजकीय प्रयोगशाला से आई जांच रिपोर्ट में कीटनाशक दवा के छह नमूने फेल पाए गए हैं। इस पर यह कार्रवाई की गई है।

जनवरी से अब तक लिए गए 38 नमूने

इस साल जनवरी से लेकर अब तक जनपद के विभिन्न स्थानों पर स्थित दुकानों से कीटनाशक दवा के 38 नमूने लिए गए हैं, जिसे गुणवत्ता की जांच के लिए राजकीय प्रयोगशाला में भेजा गया था। वहां से आई जांच रिपोर्ट में बेलहरकलां स्थित एक दुकान से ली गई दीमक नाशी दवा क्लोरोपापरीफास, धनघटा स्थित एक दुकान से ली गई मक्खीनाशी दवा लेम्डासाइपरमेथ्रीन व गन्ना फसल की टाड़ा नाशी दवा प्रोपीनोफास, धनघटा स्थित एक अन्य दुकान से ली गई मक्खीनाशी दवा लेम्डासाइक्लोरोथीन व खलीलाबाद स्थित एक दुकान से ली गई यही दवा तथा गिठनी बाजार स्थित एक दुकान से खरपतवार नाशी दवा बिस्पायरी बैक सोडियम की गुणवत्ता सही नहीं मिली है। जांच में ये सभी छह नमूने फेल हुए हैं। इस पर कृषि रक्षा विभाग ने गिठनी बाजार स्थित दुकान को नोटिस जारी की थी।

जवाब न मिलने पर वाद किया दायर

संतोषजनक जवाब न मिलने पर 30 दिन बाद सीजेएम कोर्ट में वाद दायर कर दिया है। पांच अन्य कारोबारियों को भी नोटिस जारी किया गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर इनके खिलाफ भी कोर्ट में वाद दायर किया जाएगा। कोर्ट से इन पर जुर्माना की कार्रवाई हो सकती है। कृषि रक्षा अधिकारी पीसी विश्वकर्मा ने बताया कि बीच-बीच में नमूने लिए जाते हैं। इसकी गुणवत्ता की जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है। नमूनों के फेल होने पर संबंधित कारोबारी के खिलाफ नियमानुसार कोर्ट में वाद दायर किया जाता है।

chat bot
आपका साथी