शिक्षक भर्ती घोटाले में बीएसए की बेटी की तरफ भी घूमी एसआइटी की जांच

देवरिया में अनुदानित विद्यालयों में शिक्षकोंं की भर्ती में हुई जालसाजी की जांच एसआइटी ने तेज कर दी है। जिले में तैनात रहे एक पूर्व बीएसए और उनके रिश्‍तेदारों की ि‍नियुक्ति में भी धांधली होने की बात सामेन आई है/

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 05:45 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 05:45 PM (IST)
शिक्षक भर्ती घोटाले में बीएसए की बेटी की तरफ भी घूमी एसआइटी की जांच
शिक्षकाेंं की नियुक्ति में हुई धांधली की जांच। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। देवरिया में अनुदानित विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति में हुई धांधली में जनपद में पूर्व में तैनात रहे एक बीएसए की बेटी भी संदेह के दायरे में आ गई हैं। मामले की जांच कर रही एसआइटी को शक है कि बीएसए की बेटी और उनके कुछ रिश्‍तेदारों की नियुक्ति में भी जालसाजी हुई है। एसआइटी ने बीएसए की बेटी से उनके रिश्‍तेदारों के शैक्षणिक अभिलेख वर्तमान बीएसए से मांगे हैं।

फर्जी अनुमोदन के आधार पर हुई हैं नियुक्तियां

देवरिया जिले में कई अनुदानित विद्यालयों में फर्जी अनुमोदन के आधार पर नियुक्ति किए जाने का मामला उजागर हो चुका है। फर्जीवाड़ा कर नियुक्ति पाए कई शिक्षक पकड़े भी जा चुके हैं। नियुक्तियों में फर्जीवाड़े का पर्दाफाश होने के बाद पूरे प्रकरण की जांच के लिए एसआइटी का गठन किया गया है। इस जांच टीम ने अपनी पड़ताल तेज कर दी है। जैसे-जैसे जांच आगे बढ रही है, नए-नए और चौंकाने वाले तथ्‍य सामने आ रहे हैं। जिससे फर्जीवाड़े का परत दर परत सामने आने लगा है।

गुमनाम चिट्ठियां बढा रही हैं शिक्षा विभाग की परेशानी

अनुदानित विद्यालयों में हुए फर्जीवाड़े की जबसे जांच शुरू हुई है, तभी से एसआइटी के पास गुमनाम चिट्ठियाें के आनी शुरू हो गईं। इन चिट्ठियाें में फर्जीवाड़े से जुडी अहम जानकारियां होती हैं। उन जानकारियों के आधार पर जांच करने पर एसआइटी को काफी अहम जानकारी मिल रही है। ऐसी ही गुमनाम चिट्ठी से पूर्व बीएसए की बेटी और उनके रिश्‍तेदारों की नियुक्ति में हुए फर्जीवाड़े की जानकारी एसआइटी को मिली थी। इसकी जांच करने पर फर्जीवाड़े के पुष्‍ट संकेत मिलने के बाद ही एसआइटी ने शिक्षा विभाग से पूर्व बीएसए की बेटी व अन्‍य रिश्‍तेदारों की नियुक्ति से संबंधी दस्‍तावेज और शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की मांग की है। बताते हैं कि कुछ कागजात एसआइटी को मिल भी गए हैं। जिसका एसआइटी अवलोकन कर रही है। रिश्तेदारों के कागजात अभी नहीं मिल सके हैं।

जांच जारी, बहुत जल्‍दी सच आएगा सामने

जांच टीम से जुडे सीओ सिटी श्रेयश त्रिपाठी बताते हैं कि जिले में पूर्व में तैनात रहे बीएसए की बेटी व रिश्‍तेदार की नियुक्ति में गड़बड़ी होने की बात सामने आई है। गहराई से इसकी जांच की जा रही है। वह कहते हैं कि बहुत जल्‍दी हकीकत सामने आ जाएगी। नियुक्ति में हुए फर्जीवाड़े का शीघ्र पर्दाफाश कर लिया जाएगा। जो भी दोषी मिलेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

एसआइटी को उपलब्‍ध कराए जा रहे कागजात

देवरिया के बीएसए संतोष कुमार राय ने बताया कि एसआइटी ने कुछ लोगों की नियुक्ति से संबंधी कागजात मांगे हैं। कुछ लोगों के कागजात एसआइटी को उपलब्‍ध करा भी दिए गए हैं। बाकी लोगों के कागजात भी शीघ्र उपलब्‍ध करा दिए जाएंगे। जांच में विभाग पूरा सहयोग कर रहा है।

chat bot
आपका साथी