सड़क पर ज्यादा भीड़ हुई तो स्‍वत: बढ़ जाएगा सिग्नल का समय Gorakhpur News

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को प्रभावी बनाने के लिए एडाप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम से व्यस्त चौराहों के ट्रैफिक सिग्नल को जोड़ा जाएगा। इससे एक चौराहे पर ज्यादा भीड़ होने पर ट्रैफिक सिग्नल का समय खुद बढ़ जाएगा और आगे वाले चौराहों पर भी यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:44 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 03:03 PM (IST)
सड़क पर ज्यादा भीड़ हुई तो स्‍वत: बढ़ जाएगा सिग्नल का समय Gorakhpur News
गोरखपुर में आईटीएमएस कंट्रोल रूम में बैठकर चौराहों की स्थिति देखते डीआईजी जोगेंद्र कुमार। - सौजन्‍य पुलिस विभाग

गोरखपुर, जेएनएन। अपर मुख्य सचिव नगर विकास रजनीश दुबे ने गोरखपुर में स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं की समीक्षा की और जन सुविधाओं पर ज्यादा ध्यान देने के निर्देश दिए। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए एडाप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम (एटीसीएस) से तीन से चार ज्यादा व्यस्त चौराहों के ट्रैफिक सिग्नल को जोड़ा जाएगा। इससे एक चौराहे पर ज्यादा भीड़ होने पर ट्रैफिक सिग्नल का समय खुद बढ़ जाएगा और आगे वाले चौराहों पर भी यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम और स्मार्ट सिटी को लेकर अपर मुख्य सचिव ने की बैठक

गोरखपुर में तकरीबन तीन घंटे चली बैठक में अपर मुख्य सचिव नगर विकास ने गोलघर इलाके में बनने वाली तीन किलोमीटर लंबी स्मार्ट स्ट्रीट के बारे में जानकारी ली। नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह ने बनाए गए प्रस्तावों की जानकारी दी। अपर मुख्य सचिव ने स्मार्ट स्ट्रीट पर पैदल चलने वालों के लिए ज्यादा सुविधा देने को कहा। बेतियाहाता से यातायात तिराहा होते हुए रेलवे बस स्टेशन तक स्मार्ट स्ट्रीट बननी है। कहा कि सड़क की पूरी पैमाइश करा ली जाए। इसमें लोक निर्माण विभाग और राजस्व विभाग की मदद ली जाए। पांच सौ मीटर पर पार्किंग भी बनाई जाए। वाटर एटीएम, टायलेट आदि की भी व्यवस्था हो।

इस दौरान मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर, डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन, अपर नगर आयुक्त डीके सिन्हा, नगर निगम के मुख्य अभियंता सुरेश चंद्र आदि मौजूद रहे।

सेफ सिटी का अलग से बनेगा डीपीआर

अपर मुख्य सचिव ने आइटीएमएस में सेफ सिटी का अलग से प्रस्ताव बनाने के लिए कहा। आइटीएमएस के लिए अभी 32 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाया गया है। सेफ सिटी में पैन टिल्ट जूम (पीटीजेड) कैमरे लगाए जाएंगे। यह कैमरे चारो तरफ घूम सकते हैं। इससे असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा सकेगी।

चौड़े होंगे चौराहे

स्मार्ट स्ट्रीट के रास्ते में पडऩे वाले चौराहे सौ मीटर चौड़े किए जाएंगे। इनका सुंदरीकरण भी कराया जाएगा। बैठक में अपर मुख्य सचिव ने हाल्सीगंज में बंधु सिंह पार्क में प्रस्तावित भूमिगत पार्किंग के लिए मंडलायुक्त और डीएम को निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

कार्मल रोड के पास बनेगी स्मार्ट पार्किंग

अफसरों ने कार्मल रोड के पास स्थित 42 सौ वर्गमीटर जमीन पर स्मार्ट पार्किंग बनाने की संभावना तलाशी। स्मार्ट पार्किंग स्थल का निरीक्षण करने के बाद अपर मुख्य सचिव ने स्मार्ट पाॄकग के साथ ही एक या दो तल पर दुकानें भी बनाने के निर्देश दिए। इसका प्रस्ताव तैयार करने की जिम्मेदारी कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज (सीएंडडीएस) को दिया गया है।

chat bot
आपका साथी