मोनोग्राम व यूनीफार्म के नाम पर अभिभावकों को लूट रहे दुकानदार

कोरोनाकाल के बाद एक बार फिर पढ़ाई पटरी पर लौट आई है। स्कूलों में नियमित कक्षाओं का संचालन शुरू हो चुका है। यूनीफार्म बेचने वाले दुकानदारों का धंधा भी चल निकला है। कई बच्चें ऐसे हैं जिनके पास ब्लेजर व स्वेटर हैं लेकिन स्कूल का मोनोग्राम वाला बैज नहीं है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 07:05 AM (IST)
मोनोग्राम व यूनीफार्म के नाम पर अभिभावकों को लूट रहे दुकानदार
मोनोग्राम व यूनीफार्म के नाम पर अभिभावकों को लूट रहे दुकानदार। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोनाकाल के बाद एक बार फिर पढ़ाई पटरी पर लौट आई है। स्कूलों में नियमित कक्षाओं का संचालन शुरू हो चुका है। इसी के साथ यूनीफार्म बेचने वाले दुकानदारों का धंधा भी चल निकला है। कई बच्चें ऐसे हैं जिनके पास ब्लेजर व स्वेटर हैं, लेकिन स्कूल का मोनोग्राम वाला बैज नहीं है। जब वह इसे खरीदने जा रहे हैं तो दुकानदार उन्हें मोनोग्राम न देकर नया ब्लेजर व यूनीफार्म का सेट खरीदने का दबाव बना रहे हैं। यूनीफार्म विक्रेताओं की इस मनमानी से अभिभावकों की परेशानी बढ़ गई है।

ठंड बढते ही स्‍कूल ड्रेस के गर्म कपडे खरीदने के लिए लगी भीड

ठंड के असर दिखाते ही स्कूल जा रहे बच्चों के स्वेटर और ब्लेजर समेत ऊनी कपड़ों के खरीदारी के लिए बक्शीपुर, गोलघर, असुरन चौक के स्कूल ड्रेस दुकानों पर भीड़ लगनी शुरू हो गई है। शाहपुर के रहने वाले धर्मेंद्र मिश्रा बताते हैैं कि उनकी दो बेटियां धर्मपुर स्थित एक स्कूल में पढ़ती हैं, लेकिन ब्लेजर पर लगने वाले मोनोग्राम के लिए वह कई दुकानों के चक्कर लगाए, लेकिन दुकानदार पूरा सेट खरीदने के लिए बाध्य कर रहे हैैं।

मनमानी पर उतरे दुकानदार

कमोबेश यही हाल स्मृति का भी है। वह बताती हैैं कि बेटे के ब्लेजर पर लगने वाले मोनोग्राम की खरीदारी के लिए वह परेशान हैैं, जो मोनोग्राम 80 से 100 रुपये में मिलता है, उसके लिए 12 से 15 सौ रुपये तक का ब्लेजर खरीदने के लिए दुकानदार बाध्य कर रहे हैैं। अपना गोरखपुर अभिभावक एसोसिएशन के अध्यक्ष नितिन जायसवाल बताते हैैं कि ठंड शुरू होते ही स्कूल ड्रेस वाले मनमानी पर उतारू हो गए हैैं। उनके साथ कई अभिभावक हैैं, जो इस समस्या को लेकर जिला प्रशासन से शिकायत दर्ज कराएंगे।

बच्‍चों की सुविधा का रखा जाएगा ध्‍यान

गोरखपुर स्‍कूल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष अजय शाही बताते हैं कि यूनीफार्म लेने के लिए अभिभावक स्वतंत्र हैं। उन्हें जहां उचित मूल्य पर सही यूनीफार्म मिले खरीदना चाहिए। स्कूल एसोसिएशन इसके लिए सभी स्कूलों से बात करेगा कि वह बच्चों की सुविधा का ध्यान रखते हुए उन्हें उचित दर पर स्कूल से ही मोनोग्राम उपलब्ध कराएं। जिससे अभिभावक बेवजह की परेशानी से बच सके। यदि कोई भी दुकानदार स्कूल से सांठगांठ कर अभिभावकों का शोषण कर रहा है तो उसके विरुद्ध जिला प्रशासन को उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी