गोरखपुर के बलुआ में फिर मिले सात संक्रमित, पांच दिन में 19 हुए पाज‍िट‍िव

गोरखपुर ज‍िले के बलुआ गांव में कोरोना संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी है। बुधवार को सात संक्रमित मिले। पांच दिन में इस गांव में 19 संक्रमित मिल चुके हैं। साथ ही बगल के दो गांवों खजूरगांव व चकमा में एक-एक संक्रमित मिले हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 08:30 AM (IST)
गोरखपुर के बलुआ में फिर मिले सात संक्रमित, पांच दिन में 19 हुए पाज‍िट‍िव
गोरखपुर में कोरोना वायरस के केस फ‍िर बढ़ने लगे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर ज‍िले के कैंपियरगंज के बलुआ गांव में कोरोना संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी है। बुधवार को सात संक्रमित मिले। पांच दिन में इस गांव में 19 संक्रमित मिल चुके हैं। साथ ही बगल के दो गांवों खजूरगांव व चकमा में एक-एक संक्रमित मिले हैं। इस क्षेत्र में नए संक्रमितों की संख्या 21 हो गई है।

महराजगंज के धानी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम लगातार गांव पर नजर रखे हुए है। स्वास्थ्य टीम दिन पर गांव में डेरा डाले रही। संक्रमितों के संपर्क वाले 100 लोगों की जांच की गई। सभी संक्रमितों को दवाएं देकर क्वारंटाइन करा दिया गया है। स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डा. प्रकाश चंद चौधरी ने बताया कि संक्रमितों को सख्त हिदायत दी गई है कि वे घर से बाहर न निकलें। टीम में डा. नीरज, कृष्ण कुमार, सरिता व दीपा शामिल थीं। बलुआ गांव गोरखपुर ज‍िले में है लेकिन महराजगंज यहां से करीब होने के कारण यहां पर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं महराजगंज ज‍िले से मुहैया कराई जाती हैं। महराजगंज के धानी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर यहां के लोगों का इलाज होता है। इस कारण गोरखपुर का स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग इन मरीजों को गोरखपुर ज‍िले का नहीं मान रहा है।

एक में मिला संक्रमण, दो हुए स्वस्थ

उधर, गोरखपुर जिले में कोरोना संक्रमण के मामले काफी हद तक कम हो गए हैं। 24 घंटे में बुधवार को मात्र एक संक्रमित मिला और दो लोगों ने कोरोना को मात दी। 28 जुलाई के बाद से ही कोई मौत न होने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले में अब तक 59377 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 58509 लोग स्वस्थ हो गए हैं। 848 की मौत हो चुकी है। 13 सक्रिय मरीज हैं। उन्होंने बचाव की अपील की है।

वैक्सीन नहीं लगने पर नागरिकों ने किया हंगामा

बुधवार को गोरखपुर के ज्यादातर बूथों पर वैक्सीन नहीं पहुंचने से लाइन में लगे नागरिकों ने हंगामा किया। आनन-फानन में पुलिस बुलानी। तब जाकर मामला शांत हुआ। स्वास्थ्य विभाग को कोसते हुए नागरिक वापस गए।

चरगांवा स्वास्थ्य केंद्र के बूथ पर सुबह छह बजे से ही बड़ी संख्या में लोग लाइन लगा लिए थे। सुबह नौ बजे बताया गया कि आज टीका नहीं लगेगा। इसके बाद नागरिक हंगामा करने लगे। स्वास्थ्य कर्मियों ने 112 नंबर पर फोन कर पुलिस बुला ली। तब जाकर मामला शांत हुआ। जो नागरिक नहीं माने, पुलिस ने उन्हें जबरदस्ती खदेड़ा।

नोडल प्रभारी डा. संतोष कुमार ने बताया कि जिले से 300 डोज ही वैक्सीन ही मिली थी। दो सौ डोज फर्टिलाइजर बूथ पर व 100 डोज मोहनापुर बूथ पर भेज दी गई। इसलिए चरगांवा बूथ पर टीका नहीं लगाया जा सका। कोरोना टीकाकरण अभियान में बुधवार को सिर्फ 21 बूथों पर ही वैक्सीन पहुंच पाई थी। 6169 लोगों को टीका लगा। इनमें 4458 लोगों को पहली व 1711 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई। संक्रामक रोग अस्पताल व महिला अस्पताल के परिसर में बारिश के कारण जलजमाव हो गया था। एमआरआइ बिल्डिंग में भीड़ ज्यादा थी, इसी बीच बारिश आ गई। भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

chat bot
आपका साथी