प्रार्थना सभा में भीड देख ग्रामीणों ने धर्म परिवर्तन कराने का लगाया आरोप, किया बवाल

देवरिया जिले के रुद्रपुर इलाके में भालीचौर चौराहे पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया था। ग्रामीणों का आरोप है कि प्रार्थना सभा में धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास किया जा रहा था। उग्र ग्रामीणों ने प्रार्थना सभा में शामिल लोगों पर पथराव भी किया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:35 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:35 AM (IST)
प्रार्थना सभा में भीड देख ग्रामीणों ने धर्म परिवर्तन कराने का लगाया आरोप, किया बवाल
प्रार्थना सभा आयोजित करने को लेकर हुए विवाद बाद ग्रामीणों से बात करते सीओ। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। देवरिया जिले के रुद्रपुर कोतवाली इलाके में भालीचौर चौराहा पर 19 सितंबर को एक विद्यालय परिसर में एक समुदाय के लोगों ने प्रार्थना सभा का आयोजन किया था। प्रार्थना सभा में भीड़ देखकर आसपास के ग्रामीण एकत्र हो गए। ग्रामीणों ने धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाते हुए बवाल शुरू कर दिया। इस बीच किसी ने ईंट भी फेंक दिया। जिससे अफरातफरी मच गई। मौके पर जब पुलिस पहुंची तब जाकर विवाद शांत हुआ।

प्रत्‍येक रविवार को आयोजित होती है प्रार्थना सभा

ग्रामीणों का आरोप है कि प्रत्येक रविवार को विद्यालय में भारी भीड़ जुटती हैं। लोगों को धर्म परिवर्तन करने के लिए उकसाया जाता है। ग्रामीणों का आरोप है कि गोरखपुर के चौरीचौरा की रहने वाली एक महिला डेढ़ दशक से भालीचौर में विद्यालय चला रही है। पिछले एक दशक से यहां पर प्रत्येक रविवार को धर्म परिवर्तन कराने के लिए प्रार्थना कराई जाती है। जहां पर जनपद के अलावा अन्य जनपदों से लोग आते हैं। इनमें गोरखपुर, मऊ जनपद शामिल हैं।

प्रार्थना सभा में शामिल लोगों ने की पुलिस से शिकायत

रविवार की दोपहर ग्रामीण का विरोध देख प्रार्थना कर रहे लोग कोतवाली पहुंचे। पुलिस से ग्रामीणों के ईंट पत्थर चलाने और मारने पीटने की शिकायत की । हालांकि पुलिस पूछताछ में पता चला कि प्रशासन की अनुमति के बिना प्रार्थना सभा का आयोजन किया जा रहा था। बिना अनुमति के प्रार्थना सभ आयोजित करने वालों को पुलिस ने कड़ी चेतावनी दी है। साथ ही भविष्‍य में बिना अनुमति के प्रार्थना सभा के लिए भीड़ जुटाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

बिना अनु‍‍मति प्रार्थना सभा आयोजित करने पर होगी कार्रवाई

क्षेत्राधिकारी रुद्रपुर अंबिका राम ने कहा कि बिना अनुमति के एक विद्यालय पर प्रार्थना सभा कराए जाने को लेकर ग्रामीणों ने विरोध किया था। वहां पर प्रार्थना सभा बिना प्रशासन की अनुमति के कराई जा रही थी। चेतावनी देकर लोगों को छोड़ दिया गया है। अगर दोबारा सूचना मिली तो नियमानुसार सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। धर्मपरिवर्तन की बात निराधार है। किसी की तरफ से कोई तहरीर नहीं मिली है।

chat bot
आपका साथी