Video UP Flood: राप्ती नदी की बाढ़ ने मिटाया गोरखपुर के एक गांव का वजूद, तिनके की तरह बह गया पूरा गांव

UP Flood News गोरखपुर का जगदीशपुर गांव राप्‍ती नदी की धारा में समा गया। बीते बुधवार की रात से लेकर सुबकह तक राप्ती नदी ने जमकर तांडव मचाया। उसके कहर से पूरा गांव तबाह हो गया। यहां के लोग अब खानाबदोश जीवन जीने को मजबूर हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 01:12 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 06:59 PM (IST)
Video UP Flood: राप्ती नदी की बाढ़ ने मिटाया गोरखपुर के एक गांव का वजूद, तिनके की तरह बह गया पूरा गांव
गोरखपुर का जगदीशपुर गांव राप्‍ती नदी की धारा में व‍िलीन हो गया। - जागरण

गोरखपुर, बृजानंद मिश्र। UP Flood News: गोरखपुर के बड़हलगंज ब्लाक का जगदीशपुर गांव अब केवल नक्शे में रह गया है। बीते चौबीस घंटे में लगातार एक दर्जन मकानों को राप्ती ने लीलकर गांव का वजूद समाप्त कर दिया। अब गांव के लोग अपने ही जन्मभूमि पर खानाबदोश बनकर रह गए हैं। वे अपने परिवारों के साथ खुले आसमान में गुजर-बसर करने को मजबूर हैं।

बीते चौबीस घंटे में गांव में बचे एक दर्जन मकान नदी की धारा में विलीन

बीते बुधवार की रात से लेकर बुधवार की शाम तक राप्ती नदी ने जमकर तांडव मचाया। उसके कहर से गांव के मुन्ना पांडेय, संजय पांडेय, संगम पांडेय, सदाफल यादव, बाबूराम यादव, पवन यादव, संगम गौड़, मुन्ना विश्वकर्मा, ध्रुपचंद विश्वकर्मा, रमेश पांडेय, बंधू यादव, राममौज पांडेय का मकान क्रमश: नदी में विलीन होता गया। अब गांव से लगभग दो सौ मीटर दूर स्थित केवल हंसनाथ यादव का मकान बचा है। जो पांच साल पहले बन कर तैयार हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर नदी इसी तरह कहर बरपाती रही तो एक पखवारे में वह भी नदी में विलीन हो जाएगा। एक साथ दर्जनभर मकानों के कटकर बह जाने के कारण पूरे गांव में कोहराम मचा हुआ है।

राप्ती नदी ने गोरखपुर के गांव जगदीशपुर का वजूद मिटा दिया। नदी की तेज धारा में गांव के सभी मकान तिनके की तरह बह गए और अब गांव के लोग खानाबदोश जीवन जीने को मजबूर हैं।

Video- बृजानंद मिश्र, जागरण संवाददाता गोरखपुर@JagranNews @UPGovt #UPFlood

पढ़ें पूरी खबर- https://t.co/tlo1w0yaac pic.twitter.com/Lvxa3U3Tfk

— amit singh (@Join_AmitSingh) September 9, 2021

गांव में मचा कोहराम, खुले आसमान के नीचे हुए कटान पीड़ित

कटान पीडि़त परिवार गांव को जाने वाले संपर्क मार्ग पर प्लास्टिक का टेंट डालकर परिवार के साथ गुजर-बसर कर रहे हैं। कटान पीडि़तों का कहना है कि जब हम लोगों को बसाने के लिए शासन से धन मिल गया है तो फिर जिम्मेदार देर क्यों कर रहे हैं। आखिर हम लोग कब तक खानाबदोश की तरह अपने परिवार के साथ घूमते रहेंगे। हमारी पीड़ा सुनने वाला कोई नहीं है।

गायघाट गांव में कटान पीडि़तों के लिए जमीन का एग्रीमेंट किया गया है। बाढ़ के बाद जमीन का आवंटन किया जाएगा। वैसे उनको कालोनी बनाकर देने की भी बात उच्चाधिकारियों से चल रही है। - राजेंद्र बहादुर, एसडीएम, गोला।

जगदीशपुर गांव : एक नजर

जनसंख्या - 653 (2011 की जनगणना के अनुसार)

मतदाता- 330

कुल घरों की संख्या - 119

नदी में बहे घरों की संख्या- 119

बाढ़ प्रभावितगांवों में नहीं पहुंचा स्वास्थ्य एवं पशुपालन विभाग

बाढ़ प्रभाव‍ित गोरखपुर 114 गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं पहुंच ही नहीं पाई। इस पर डीएम विजय किरन आनंद ने नाराजगी जताते हुए मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी एवं मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को जल्द से जल्द सभी गांवों में टीम भेजकर लोगों को राहत पहुंचाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी की सख्ती के बाद मुख्य चिकित्साधिकारी एवं मुख्य पशु चिकित्साधिकारी स्वयं भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सक्रिय हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी