CBSE: स्कूलों को देनी होगी समिति में शामिल शिक्षकों का पूरा विवरण Gorakhpur News

बोर्ड ने जो सूची मांगी है उसमें शिक्षक का नाम योग्यता कमेटी में चयन करने का कारण शिक्षा क्षेत्र में अनुभव का कारण शिक्षा के क्षेत्र में अनुभव आदि का विवरण भी देना होगा। समिति छात्रों को प्राप्‍त अंक अपलोड करेगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:30 AM (IST)
CBSE: स्कूलों को देनी होगी समिति में शामिल शिक्षकों  का पूरा विवरण Gorakhpur News
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने सभी स्कूलों से परीक्षाफल तैयार करने के लिए गठित समिति में शामिल शिक्षकों की सूची मांगी है। स्कूलों को बोर्ड ने दस मई तक समिति का गठन करने का निर्देश दिया था। जिसके बाद स्कूलों ने समिति गठित कर परीक्षाफल तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बोर्ड ने इस संबंध में मांगी है जानकारी

बोर्ड ने जो सूची मांगी है उसमें शिक्षक का नाम, योग्यता, कमेटी में चयन करने का कारण, शिक्षा क्षेत्र में अनुभव का कारण, शिक्षा के क्षेत्र में अनुभव आदि का विवरण भी देना होगा। समिति छात्रों का मूल्यांकन करने के पश्चात 20 मई को बोर्ड के पोर्टल पर अंक अपलोड करेगी। बोर्ड ने स्कूलों को परीक्षाफल तैयार करने के लिए बाकायदे समय सारणी निर्धारित की है। जिसके तहत पहले छात्रों के मूल्यांकन के लिए समिति का गठन, 20 मई को छात्रों के अंक बोर्ड के पोर्टल पर अपलोड, 25 मई को परीक्षाफल अंतिम रूप से तैयार कर भेजना, 28 मई को अंकों का माडरेशन तथा पांच जून को सीबीएसई को अंक भेजना शामिल है।

गाइडलाइन के बाद शिक्षकों की समिति गठित

सीबीएसई के जिला समन्वयक अजीत दीक्षित का कहना है कि सीबीएसई की गाइडलाइन के बाद शिक्षकों की समिति गठित कर ली गई है। जिसकी जानकारी कई स्कूलों ने बोर्ड को भेज दी है। जिन्होंने नहीं भेजी है वह भी भेज रहे हैं, ताकि इसके बाद मूल्यांकन की अन्य प्रक्रिया पूरी की जा सके। बोर्ड द्वारा अभी हाल में आनलाइन वेबिनार के जरिए भी पूरी प्रकिया की जानकारी दी जा चुकी है। ताकि स्कूलों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो। दसवीं का परिणाम समय से जारी करने के लिए तैयारी तेज कर दी गई है। जिससे की बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथि के भीतर परीक्षाफल घोषित हो सके।

chat bot
आपका साथी