School Reopen News: कोविड गाइडलाइन के बीच कल से खुलेंगे कक्षा से पांच तक के स्कूल

गोरखपुर में कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल बुधवार से खुलेंगे। शासन ने स्कूलों को खोलने के साथ ही कोविड को लेकर कई अन्य सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिए हैं। नामांकन में बच्‍चों का आना अनिवार्य नहीं है सिर्फ अभिभावकों को ही बुलाया जाए।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 11:44 AM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 11:44 AM (IST)
School Reopen News: कोविड गाइडलाइन के बीच कल से खुलेंगे कक्षा से पांच तक के स्कूल
गोरखपुर में एक स‍ितंबर से कक्षा एक से कक्षा पांच तक के स्‍कूल खुलेंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोविड गाइड लाइन के बीच जिले में कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल बुधवार से खुलेंगे। शासन ने स्कूलों को खोलने के साथ ही कोविड को लेकर कई अन्य सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिए हैं। निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि नामांकन में बच्‍चों का आना अनिवार्य नहीं है, सिर्फ अभिभावकों को ही बुलाया जाए। यदि विद्यार्थी परिवार की सहमति से घर पर ही पढऩा चाहता है तो उसे अनुमति दी जाए।

निर्देश में स्पष्ट रूप से स्कूलों में साफ-सफाई व हाथ धोने की व्यवस्था करने को कहा गया है। कोविड के तहत गठित निगरानी समितियों में जिनके पास डिजिटल थर्मल स्कैनर व आक्सीमीटर हैं, उनसे इसे मंगवाने और स्कूल के शिक्षक, शिक्षणेतर कर्मचारी, रसोइया, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी व छात्र-छात्राओं के अभिभावकों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

जिले के समस्त खंड शिक्षाधिकारियों व प्रधानाध्यापकों को सैनिटाइजेशन व साफ-सफाई के निर्देश दे दिए गए हैं। स्कूल खुलने पर कोविड गाइड लाइन का पालन अनिवार्य होगा। - आरके स‍िंह, बीएसए।

राज्य स्तरीय सेमिनार व एडूलीडर्स अवार्ड में प्रतिभाग करेंगे प्रदेश के 148 शिक्षक

बेसिक शिक्षा विभाग गोरखपुर के तत्वावधान में दो सितंबर को एनेक्सी भवन सभागार में राज्य स्तरीय शैक्षिक गुणवत्ता सेमिनार तथा एडूलीडर्स अवार्ड 2021 का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के 75 जनपदों के 148 चयनित उत्कृष्ट शिक्षक प्रतिभाग करेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा.सतीश चंद्र द्विवेदी होंगे।

यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि सेमिनार के संयोजन का दायित्व बस्ती जनपद के राष्ट्रपति पदक प्राप्त शिक्षक डा.सर्वेष्ट मिश्र को सौंपा गया है। कार्यक्रम में प्रदेश के सभी 75 जनपदों के 148 चयनित उत्कृष्ट शिक्षकों द्वारा अपने उल्लेखनीय कार्यों व सफलता की कहानियों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। चयनित शिक्षकों ने अपने छोटे-छोटे प्रयासों, मिशन प्रेरणा की गतिविधियों के कुशल क्रियान्वयन, नवाचारों, सामुदायिक सहभागिता, स्मार्ट क्लास जैसी नई तकनीकों का प्रयोग कर विद्यालयों को नई पहचान प्रदान की है।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले शिक्षकों का चयन प्रदेश के स्वप्रेरित नवाचारी शिक्षकों के समूह एडूलीडर्स यूपी द्वारा आनलाइन प्राप्त आवेदनों के माध्यम से किया गया है। प्राप्त आवेदन पत्रों में से शिक्षकों का चयन वर्ष 2018, 2019, 2020 व 2021 नेशनल अवार्ड प्राप्त शिक्षकों सर्वेष्ट मिश्र बस्ती, आशुतोष आनंद अवस्थी बाराबंकी, इशरत अली मैनपुरी व मनीष कुमार औरैया की ज्यूरी द्वारा स्वैच्छिक रूप से किया गया है।

chat bot
आपका साथी