एक मार्च से खुलेंगे कक्षा एक से कक्षा पांच तक के विद्यालय, दिन के हिसाब से लगेंगी कक्षाएं

एक वर्ष तक बंद रहने के बाद एक मार्च से स्कूल खुलने जा रहे हैं। इसे लेकर परिषदीय स्कूलों में खास तैयारी की जा रही है। बच्चों का स्वागत के लिए स्कूलों को गुब्बारे व रंग-बिरंगी झालरों से संजाया जा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 07:40 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 07:40 AM (IST)
एक मार्च से खुलेंगे कक्षा एक से कक्षा पांच तक के विद्यालय, दिन के हिसाब से लगेंगी कक्षाएं
एक मार्च से कक्षा एक से कक्षा पांच तक के स्‍कूल खुलने जा रहे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोराेना काल में एक वर्ष तक बंद रहने के बाद एक मार्च से स्कूल खुलने जा रहे हैं। इसे लेकर परिषदीय स्कूलों में खास तैयारी की जा रही है। बच्चों का स्वागत के लिए जहां स्कूलों को गुब्बारे व रंग-बिरंगी झालरों से संजाया जा रहा है वहीं स्कूल आने पर बच्चों का स्वागत तिलक लगाकर किया जाएगा। कोविड-19 गाइड लाइन के अनुसार विद्यालयों का संचालन होगा तथा अभिभावकों की सहमति के बाद ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति होगी।

गुब्बारे व रंग-बिरंगी झालरों से सजाएं जाएंगे स्कूल

लंबे समय तक बंद रहने के बाद कक्षा एक से पांच तक विद्यालयों को खाेलने से पूर्व बेसिक शिक्षा विभाग की इस तैयारी का मकसद बच्चों को स्कूल में बेहतर माहौल में पठन-पाठन सुनिश्चित कराना है। इसके लिए विद्यालय की दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग व स्लोगन के साथ-साथ कोरोना से बचाव संबंधी जानकारी देते पोस्टर चस्पा किए जाएंगे, ताकि बच्चे इसको लेकर जागरूक हो सकें।

दो पालियों में संचालित होंगी कक्षाएं

जिन विद्यालयों में छात्रों की संख्या अधिक है वहां दो पालियों में कक्षाएं संचालित की जाएगी। यदि क्लासरूम छोटा होगा तो बच्चों को बैठने के लिए कंप्यूटर रूम, पुस्तकालय आदि में भी छह फीट की दूरी पालन कराते हुए बैठाया जा सकता है।

ऐसे संचालित होंगी कक्षाएं

प्राथमिक स्तर पर साेमवार व गुरुवार को कक्षा एक एवं पांच, मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा दो व चार तथा बुधवार व शनिवार को कक्षा तीन की कक्षाएं संचालित होंगी। इसी प्रकार उच्च प्राथमिक स्तर पर छह की कक्षा सोमवार व गुरुवार को, सात की कक्षा मंगलवार व शुक्रवार को तथा आठ की कक्षा बुधवार व शनिवार को संचालित होगी।

इन नियमों का करना होगा पालन

अनिवार्य होगी एक छात्र से दूसरे के बीच छह फीट की दूरी

पेयजल केंद्र व शौचालय के बाहर वृत्ताकार छह फीट की दूरी पर निशान बनाया जाएगा

विद्यालय के सभी गेट आगमन व प्रस्थान के समय खुला रखा जाएगा, ताकि एक स्थान पर भीड़ एकत्रित न हो

सैनिटाइजर व साबुन की उपलब्धता अनिवार्य

शासन के निर्देश के क्रम में पहली मार्च से विद्यालय खुल रहे हैं। विद्यालय में बेहतर पठन-पाठन का माहौल बनाने के लिए तैयारी की जा रही है। लंबे समय बाद स्कूल आने पर बच्चों का स्वागत अनूठे अंदाज में किया जाएगा। खंड शिक्षाधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित कर दिया गया है। - बीएन सिंह, बीएसए

chat bot
आपका साथी