SBI Loan: स्वास्थ्य क्षेत्र को कम ब्‍याज पर सौ करोड़ तक का ऋण देगा एसबीआइ

स्वास्थ्य व्यवस्था सुदृढ़ बनाने बनाने के उद्देश्य से एसबीआइ 100 करोड़ रुपये तक का लोन देगा। आरोग्यम ऋण योजना के तहत बैंक छोटे-बड़े अस्पतालों को अपनी बुनियादी सुविधाएं सुदृढ़ करने के लिए महज 9.15 फीसद तक वार्षिक ब्याज दर पर 10 लाख से सौ करोड़ रुपये तक का ऋण देगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:30 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:52 PM (IST)
SBI Loan: स्वास्थ्य क्षेत्र को कम ब्‍याज पर सौ करोड़ तक का ऋण देगा एसबीआइ
स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के ल‍िए एसबीआई कम ब्‍याज दर पर लोन देगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कारोना की दूसरी लहर में चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था सुदृढ़ बनाने बनाने के उद्देश्य से एसबीआइ 100 करोड़ रुपये तक का लोन देगा। आरोग्यम ऋण योजना के तहत बैंक छोटे-बड़े अस्पतालों को अपनी बुनियादी सुविधाएं सुदृढ़ करने के लिए महज 9.15 फीसद तक वार्षिक ब्याज दर पर 10 लाख से सौ करोड़ रुपये तक का ऋण देगा।

ऋण देने वाली शाखा व केंद्र को बैंक द्वारा विशेष शिविर लगाया जाएगा

इसके लिए ऋण देने वाली सभी शाखा व केंद्र को बैंक द्वारा विशेष शिविर लगाकर कम से कम समय में ऋण देने का निर्देश जारी किया गया है।

कारोनाकाल में स्वास्थ्य व्यवस्था सुदृढ़ बनाने के लिए एसबीआइ की पहल

विशेष ऋण योजना के संबंध में जानकारी देते हुए एसबीआइ के डीजीएम संजीव कुमार ने बताया कि एसबीआइ आरोग्यम नामक इस योजना का उद्देश्य कोरोना संक्रमण काल में स्वास्थ्य व्यवस्था को सु²ढ़ बनाने के लिए अस्पतालों एवं स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े संस्थानों को आसान शर्तों पर ऋण उपलब्ध कराना है।

व्‍यक्‍त‍ि ही नहीं संस्‍थाओं को भी म‍िलेगा ऋण

इस योजना में अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, मेडिकल कालेजों के अलावा मेडिकल आक्सीजन, आक्सीजन सिलेंडर, आक्सीजन कासेंट्रेटर्स, पल्स आक्सीमीटर के निर्माता एवं आपूर्तिकर्ता के साथ-साथ कोविड़ दवाएं, वैक्सीन, वेंटिलेटर पीपीई किट, मास्क व आइसीयू बेड आदि के निर्माण एवं स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े अन्य संस्थाएं भी पात्र होंगे।

आरोग्यम ऋण योजना के तहत देना होगा 9.15 फीसद वार्षिक ब्याज

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी संस्थाओं को 10 वर्षों की अवधि तक मियादी ऋण, कैश क्रेडिट, बैंक गारंटी और लेटर आफ क्रेडिट के रूप में ऋण प्रदान की जाएगी। योजना के तहत दिए जाने वाले ऋणों पर न्यूनतम वार्षिक ब्याज दर 9.15 फीसद से शुरू होगी। योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी एसबीआइ की मुख्य शाखा एसएमई लोन प्रोसेस‍िंंग केंद्र से संपर्क किया जा सकता है।

एसबीआइ 8.5फीसद दर पर कोरोना प्रभावित लोगों को भी दे रहा ऋण

बैंक देश के लाखों कोरोना से प्रभावित लोगों को इस कठिन परिस्थिति में तात्‍कालिक आर्थिक सहायता हेतु भी ऋण प्रदान कर रहा है। एसबीआइ कवच नामक एक ऋण योजना के तहत बैंक कोरोना उपचार में होने वाले खर्च के कारण वित्‍तीय दवाब का सामना कर रहे ग्राहकों को बिना कुछ बंधक या गिरवी रखे 8.5 फीसद की ब्‍याज दर रु 5 लाख तक का पर्सनल लोन बैंक द्वारा दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी