बस्‍ती के सौरभ ने रचा इतिहास, 83 सेकेंड में 100 क्यूब रूट की गणना कर बनाया कीर्तिमान

बस्ती के सौरभ तुलस्यान ने वैदिक गणित पद्धति से मात्र 83 सेकंड में 100 क्यूब रुट (घनमूल) की गणना करके विश्व कीर्तिमान बनाया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 03:17 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 05:11 PM (IST)
बस्‍ती के सौरभ ने रचा इतिहास, 83 सेकेंड में 100 क्यूब रूट की गणना कर बनाया कीर्तिमान
बस्‍ती के सौरभ ने रचा इतिहास, 83 सेकेंड में 100 क्यूब रूट की गणना कर बनाया कीर्तिमान

गोरखपुर, (जेएनएन)। बस्ती के सौरभ तुलस्यान ने इतिहास रचा है। बुधवार को उन्हें ग्रेटर नोएडा में गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराने के लिए सम्मानित किया गया। शहर की सुपरकिड्स संस्था के संस्थापक सौरभ ने वैदिक गणित पद्धति से मात्र 83 सेकंड में 100 क्यूब रुट (घनमूल) की गणना करके विश्व कीर्तिमान बनाया है।

22 जुलाई को सौरभ ने सक्सेरिया इंटर कालेज के वरिष्ठ प्रवक्ता डा. घनश्याम श्रीवास्तव, वरिष्ठ शिक्षक मगफूर आलम, महेश शुक्ल, डा. नवीन सिंह, डा. जे पी सिंह, प्रधानाचार्य राजेंद्र नाथ पांडेय, गणित शिक्षक लव कुमार की मौजूदगी में विश्व कीर्तिमान के लिए दावेदारी प्रस्तुत की थी। गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स ने आवश्यक दस्तावेज़ों की स्क्रूटिनी के बाद विश्व कीर्तिमान हेतु स्वीकृत किया था। संस्था के एशिया हेड डा. मनीष एवं कंट्री हेड  आलोक ने सौरभ तुलस्यान को ईमेल से सर्टिफिकेट भेजा।
सौरभ का कहना है कि गणित कठिन विषय माना जाता है। जबकि गणित सभी ज्ञान विज्ञान में सर्वोपरि है। गणित को आसान और मजेदार बना कर बच्चों को कागज कलम या अन्य किसी बाहरी उपकरण की सहायता के बगैर मस्तिष्क में ही कैलक्यूलेटर से भी तेज़ गणना करने में सक्षम बनाने हेतु सुपरकिड्ज़ मेंटल मैथ एकेडेमी की स्थापना की है। बकौल सौरभ 6 वर्ष पहले उन्होंने टीवी पर कुछ विदेशी बच्चों को चुटकियों में गणित के कठिन सवालों को हल करते देखा था। इस पद्धति को जानने के लिए गहन अध्ययन प्रारम्भ किया। उसके बाद सफलता मिली। कहते हैं कि उन्होंने देश के प्रत्येक बच्चे को इस विधि से परिचित कराने और गणित का भय दूर करने के लिए रेजिंग मैथ मैजिशियन मिशन प्रारम्भ किया। जिसके अंतर्गत विद्यालयों, संस्थाओं व जगह जगह कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं।

chat bot
आपका साथी