महावीर स्थली पर गांधी जयंती से शुरू होगा नौकायन

कुशीनगर के फाजिलनगर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नगर पंचायत करा रहा सुंदरीकरण और विकास का कार्य यहां सैलानियों के लिए कोतकाता से मंगाई गई चार नावें यह स्थान भगवान महाबीर तथा भगवान बुद्ध से जुड़ा है सरकार इसके विकास पर विशेष ध्यान दे रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 04:00 AM (IST)
महावीर स्थली पर गांधी जयंती से शुरू होगा नौकायन
महावीर स्थली पर गांधी जयंती से शुरू होगा नौकायन

कुशीनगर : जैन धर्म के 24 वें तीर्थकर महावीर स्वामी की परिनिर्वाण स्थली पर आने वाले सैलानियों को गांधी जयंती से नौकायन का लुत्फ उठाने का अवसर मिलेगा। इसके लिए नगर पंचायत प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। सठियांव पोखरे का सुंदरीकरण कार्य अंतिम चरण में है। चार बोट कोलकाता से मंगा ली गई है।

नौकायन शुरू होने को लेकर नगरवासियों में उत्साह है। लोगों का कहना है कि नौकायन शुरू हो जाने के बाद यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। कोविड प्रतिबंध समाप्त होने के बाद विदेशी सैलानी भी आएंगे जिससे नगर का विकास होगा। नगर पंचायत प्रशासन पर्यटन विकास को लेकर यहां सुंदरीकरण का कार्य करा रहा है। इसी कड़ी में ऐतिहासिक सठियांव स्थित पोखरे का सुंदरीकरण कराकर प्रशासन ने नौकायन शुरू कराने की योजना बनाई है। शुभारंभ की तिथि गांधी जयंती अर्थात दो अक्टूबर निश्चित की गई है। नगर पंचायत के प्रशासक ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने बताया कि फाजिलनगर भगवान बुद्ध और भगवान महावीर से जुड़ी स्थली है। यहां पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं। नगर पंचायत प्रशासन अपने स्त्रोतों से यहां सुंदरीकरण और विकास के कार्य करा रहा है। सठियांव पोखरे में नौकायन के शुभारंभ की तिथि दो अक्टूबर निर्धारित की गई है।

लोक आस्था से जुड़े बांसी घाट की सफाई शुरू

विकास खंड विशुनपुरा के सिघापट्टी स्थित लोक आस्था से जुड़े बांसी घाट की मंगलवार से सफाई शुरू करा दी गई है। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बांसी घाट पर लगने वाले ऐतिहासिक मेला में श्रद्धालुओं के स्नान के लिए मुकम्मल इंतजाम रहेगा। छठ पूजा के अवसर पर भी भव्य आयोजन होगा।

ग्राम प्रधान के पति भीम सिंह ने बताया कि बांसी नदी के विभिन्न घाटों पर छठ पूजा व कार्तिक पूर्णिमा पर मेले की तैयारी शुरू कर दी गई है। सफाई कराई जा रही है। एक माह तक चलने वाले मेले में यूपी व बिहार के श्रद्धालु आते हैं। छठ पर्व पर प्रकाश की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। महिला व पुरुष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। क्षेत्र पंचायत की ओर से बांसी धाम में पार्क का निर्माण शुरू हो गया है। श्मशान घाट, शिव मंदिर घाट की सफाई का कार्य भी एक-दो दिन में शुरू हो जाएगा। ब्लाक प्रमुख विध्यवासिनी श्रीवास्तव ने कहा कि बांसी धाम को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित कराने का प्रयास चल रहा है। मेला के पहले राम घाट से लेकर बांसी धाम तक सभी घाटों की सफाई करा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी