गोरखपुर शहर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे ग्रामीण क्षेत्र के ऑटो

दरअसल कोरोना काल में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शहर को जाम और प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए परिवहन विभाग ने संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की बैठक के परिप्रेक्ष्य में कई अहम निर्णय लिया है। शहर में किसी भी ऑटो का नया परमिट जारी नहीं होगा।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 02:01 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 02:01 PM (IST)
गोरखपुर शहर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे ग्रामीण क्षेत्र के ऑटो
गोरखपुर में चलने वाले आटो की प्रतीकात्‍मक फाइल तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। ग्रामीण क्षेत्र में चलने वाले ऑटो और टेंपो शहर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। उन्हें शहर के बाहर ही रोक दिया जाएगा। शहर में ग्रामीण क्षेत्र के ऑटो या टेंपो पकड़े जाने पर चालान या बंदी की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए परिवहन विभाग ने 25 सितंबर से सघन जांच अभियान चलाने की योजना तैयार की है।

प्रदूषण और जाम पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन विभाग चलाएगा अभियान

दरअसल, कोरोना काल में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शहर को जाम और प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए परिवहन विभाग ने संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की बैठक के परिप्रेक्ष्य में कई अहम निर्णय लिया है। शहर में किसी भी ऑटो का नया परमिट जारी नहीं होगा। शहर की आबादी के हिसाब से विभाग ने हरे रंग वाले अधिकतम 3125 सीएनजी ऑटो को संचालित करने की अनुमति प्रदान की है। वर्तमान में करीब 2800 ऑटो चल रहे हैं। जिस ऑटो की आयु पूरी हो चुकी है, उसकी जगह पर ही नया परमिट जारी किया जाएगा। शहर के आसपास वाले सहजनवां, पीपीगंज और पिपराइच सेंटरों के लिए सीएनजी ऑटो का परमिट जारी होता रहेगा। ग्रामीण क्षेत्र में भी आबादी के हिसाब से काले रंग वाले डीजल चालित टेंपो की संख्या पूरी हो चुकी है। ऐसे में टेंपो के भी नए परमिट नहीं दिए जा रहे हैं।

ई रिक्शा पर जोर

शहर हो या देहात। अब बैट्री चालित ई रिक्शा पर जोर दिया जा रहा है। जनपद में 2591 ई रिक्शा चल रहे हैं। ई रिक्शा से प्रदूषण पर अंकुश लग रहा है। लोगों को आवागमन में भी राहत मिल रही है।

जनपद में चलने वाले ऑटो व टेंपो की स्थिति

जिले में चलने वाले आटो और टेंपों की संख्‍या 15 हजार से ज्‍यादा है। इसमें डीजल से चलने वाले टेंपो की संख्‍या 9342 है, जबकि पेट्रोल और सीएनजी ऑटो की संख्‍या 953 है। इसी तरह से पेट्रोल और एलपीजी ऑटो 5381, सिर्फ सीएनजी ऑटो 155 और सिर्फ एलपीजी ऑटो की संख्‍या 29 है।

पूरी तरह से लगेगी रोक

गोरखपुर की संभागीय परिवहन अधिकारी अनीता सिंह का कहना है कि शहर में ग्रामीण क्षेत्र के ऑटो और टेंपों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगाई जाएगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। फिलहाल नए परमिट पर रोक है। आवश्यकतानुसार ही ऑटो या टेंपो के नए परमिट जारी किए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी