आरएसएस ने मनाया विजयादशमी उत्सव, स्वयंसेवकों ने किया शस्त्र पूजन

13 अक्‍टूबर को बस्‍ती में राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ ने विजयदशमी पर्व मनाया। इस दौरान शस्‍त्र पूजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रांत प्रचारक (गोरक्ष प्रांत) सुभाष ने दीप प्रज्ज्वलित और शस्त्र पूजन कर किया और स्‍वयं सेवकों को संबोधित किया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 11:10 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 11:10 AM (IST)
आरएसएस ने मनाया विजयादशमी उत्सव, स्वयंसेवकों ने किया शस्त्र पूजन
विजयदशमी के उत्‍सव पर शस्‍त्र पूजन करते प्रांत प्राचरक सुभाष। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बस्ती में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से 13 अक्‍टूबर को विजयदशमी उत्सव मनाया और शस्त्र पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग में कोविड-19 गाइड लाइन का ध्यान रखा गया। आयोजन में अरएसएस के पदाधिकारियों और स्‍वयं सेवकों ने बढ-चढकर भाग लिया।

असत्‍य पर सत्‍य की जीत का प्रतीक है वियदशमी

विजयादशमी उत्सव की शुरूआत शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा, भारत मां, आरएसएस के संस्थापक डा.केशव राव बलिराम हेडगवार और द्वितीय सरसंघ चालक माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर गुरूजी की तस्वीर के सामने मुख्य अतिथि प्रांत प्रचारक (गोरक्ष प्रांत) सुभाष ने दीप प्रज्ज्वलित और शस्त्र पूजन कर किया। कहा कि आरएसएस वर्ष भर में कुल छह उत्सव मनाता है। विजयादशमी उसमें से एक है। यह पर्व असत्य पर सत्य की जीत और अंधकार पर प्रकाश की विजय का द्योतक है।

विजयदशमी के दिन ही हुई थी संघ की स्‍थापना

विजयादशमी के दिन ही डा. हेडगेवार ने 1925 में नागपुर में संघ की स्थापना की थी। कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम भारतीय जन मानस की आत्मा हैं। प्रांत प्रचारक ने कहा कि अयोध्या राजपरिवार में जन्म लेने वाले राजकुमार जब पिता की आज्ञा से महल छोड़ते हैं तो वह अपनी सामर्थ्य और सामाजिक संरचना के बल पर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम बन जाते हैं। आसुरी शक्तियां उनके शरणागत हो जाती हैं।

पुरातन काल से हो रही शक्ति की उपासना

पुरातन काल से हम शक्ति की उपासना करते रहें हैं। आरएसएस विजयादशमी पर शस्त्र पूजन की परंपरा को जीवंत रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्यत्व ही हिंदुत्व है, और हिंदुत्व ही राष्ट्रीयत्व है। इस मौके पर विभाग संघ चालक नरेंद्र भाटिया, जिला संघचालक पवन तुलस्यान, विभाग सेवा प्रमुख अरविंद, विभाग कार्यवाह आशीष, जिला कार्यवाह श्रीराम, नगर कार्यवाह अभय पाल, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष पवन कसौधन, विजयसेन सिंह, प्रत्यूष विक्रम सिंह, विद्यामणि सिंह, रणजीत सिंह, गोपेश पाल, सतीश सोनकर, मोतीलाल आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी